फोटो गैलरी

Hindi Newsहंसाने में ‘टॉम एंड जेरी’ हैं कमाल !

हंसाने में ‘टॉम एंड जेरी’ हैं कमाल !

बच्चो, तुम्हें पता है कि कार्टून की दुनिया के मशहूर अजूबे ‘टॉम एंड जेरी’ 70 साल के हो चुके हैं। भागम-भाग और उनके अजीब एक्शंस देखकर कोई भी अपनी हंसी नहीं रोक सकता। टॉम व जेरी को बनाने वाले...

हंसाने में ‘टॉम एंड जेरी’ हैं कमाल !
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 08 Sep 2010 01:10 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चो, तुम्हें पता है कि कार्टून की दुनिया के मशहूर अजूबे ‘टॉम एंड जेरी’ 70 साल के हो चुके हैं। भागम-भाग और उनके अजीब एक्शंस देखकर कोई भी अपनी हंसी नहीं रोक सकता। टॉम व जेरी को बनाने वाले विलियम हैन्ना और जोसेफ बारबरा थे। दोनों पहली बार 1937 में एमजीएम स्टूडियो में आपस में मिले थे। दो साल बाद 1939 में उन्होंने एक बिल्ली व चूहे को लेकर एक शॉर्ट कार्टून फिल्म बनाई ‘पुस गेट्स टू बूट’। उसे ऑस्कर एकेडमी अवॉर्डस का नामांकन मिला। एक साल बाद 1940 में दूसरी शॉर्ट कार्टून फिल्म बनाई ‘मिल्की वे’। इसमें बिल्ली को जेस्पर व चूहे को इशारों में जिंक्स कहा गया। 1941 में बनी ‘द मिडनाइट स्नैक’ में बिल्ली को टॉम और चूहे को जेरी नाम दिया गया। इन शॉर्ट कार्टून की काल्पनिक कहानी ऑडियंस को बहुत मजेदार लगी। कहानी में टॉम व जेरी एक-दूसरे को खूब चिढ़ाते व परेशान करते रहते हैं। भागम-भाग व एक-दूसरे को पकड़ने के चक्कर में सब कुछ उलट-पुलट हो जाता है। दोनों की ऊट-पटांग हरकतें देखकर हंसे बिना नहीं रहा जा सकता।

हैन्ना-बारबरा की रचना टॉम एंड जेरी जनता को इतनी पसंद आई कि एमजीएम स्टूडियो के लिए दोनों ने इनकी 114 शॉर्ट कार्टून फिल्में बनाईं। इनमें से 7 ने ऑस्कर एकेडमी अवॉर्डस जीते। 6 अन्य कार्टून फिल्मों को ऑस्कर नामांकन भी मिला। अन्य रचनाएं भी कमजोर नहीं थीं। 1953 में बनी ‘डेंजर्स व्हेन वेट’ में एक सपने का बेहतरीन चित्रण हुआ था। इसमें टॉम व जेरी पानी के अंदर एक-दूसरे का पीछा कर रहे है। अचानक वे एस्थर विलियम से टकरा जाते हैं। विलियम को एक खतरनाक ऑक्टोपस ने अपना भोजन बनाने के लिए पकड़ रखा है। टॉम-जेरी, ऑक्टोपस के पास, एक-दूसरे को पकड़ने का नाटक कर उसका ध्यान अपनी तरफ खींच लेते है। विलयम बच निकलता है।

तुम सोच रहे होंगे कि टॉम-जेरी की सफलता का राज क्या है? दरअसल हैन्ना-बारबरा ने छोटी-छोटी हरकतों से कॉमेडी बनाई। टॉम एक पालतू नर बिल्ली है और जेरी एक घरेलू भूरा चूहा है। एक-दूसरे का पीछा करते उनकी हरकतें लगातार कॉमेडी सिचुएशन बनाती हैं। टॉम का सिर खिड़की में बंद करना अथवा जेरी का उस पर हथौड़ा मारना मजेदार लगता है। टॉम द्वारा जेरी को फ्रिज में बंद करना, उसकी पूंछ को बिजली का करंट लगाना या फिर पूंछ को माचिस से जलाने जैसे सभी वार उल्टे पड़ते हैं। जेरी अपनी चालाकी, मार खाने की क्षमता व किस्मत से अंतिम क्षणों में बाजी अपनी ओर कर लेता है। दोनों का एक-दूसरे पर वार घातक न होकर खेल सा होता है। कई बार दोस्त बनकर संकट में दोनों एक-दूसरे की मदद करते भी नजर आए हैं।

टीजे वीडियो व थियेटर फिल्में

अब तक टॉम एंड जेरी की 6 ‘वीडियो टू डायरेक्ट’ एनिमेशन फिल्में बनी हैं। सभी फिल्में वार्नर होम वीडियो ने बनाई हैं। नई फिल्म ‘टॉम एंड जेरी मीट शर्लक होम्स’ पिछली 24 अगस्त को बाजार में आई है। कहानी में टॉम व जेरी को जासूस शर्लक का सहयोगी बनाया गया है। दिलचस्प कहानी है। लंदन शहर में खुफिया विभाग स्कॉटलैंड यार्ड के नजदीक एक स्टोर से कीमती हीरा अचानक गायब हो जाता है। चोरी का इल्जाम एक खूबसूरत सिंगर रेड पर है। असली चोर को पकड़ने के लिए टॉम व जेरी जासूस होम्स व सहयोगी वास्टन के साथ मिलकर काम करते हैं। अपनी भाग-दौड़ वाली हरकतों से छुपाए हीरे तक पहुंच जाते है।

अन्य वीडियो फिल्में ‘द मैजिक रिंग’ 2001, ‘ब्लास्ट ऑफ टू मार्स’ 2005, ‘द फास्ट एंड द फरी’ 2005, ‘शिवर मी व्हिस्कर’ 2006 और ‘ए नैट क्रैकर टेल’ 2007 थीं।

ऑस्कर जीतने वाली शॉर्ट कार्टून फिल्में

1943 :  द यान्की डूडल माउस
1944 :  माउस टरबल
1945 :  क्वाइट प्लीज!
1946 :  द कैट कंसटरे
1948 :  द लिटिल ऑरफन
1951 :  द टू माउसकीटर्स
1952 :  जोहानन माउस

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें