फोटो गैलरी

Hindi Newsफेडरर, जोकोविच क्वार्टरफाइनल में, शारापोवा और कुजनेत्सोवा बाहर

फेडरर, जोकोविच क्वार्टरफाइनल में, शारापोवा और कुजनेत्सोवा बाहर

विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्विट्ज़रलैंड के रोजर फेडरर और तीसरी वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने वर्ष के अंतिम ग्रैंड स्लेम यू एस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है लेकिन...

फेडरर, जोकोविच क्वार्टरफाइनल में, शारापोवा और कुजनेत्सोवा बाहर
एजेंसीTue, 07 Sep 2010 02:46 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्विट्ज़रलैंड के रोजर फेडरर और तीसरी वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने वर्ष के अंतिम ग्रैंड स्लेम यू एस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है लेकिन महिला वर्ग में रूस की मारिया शारापोवा और उनकी हमवतन स्वेतलाना कुज़नेत्सोवा को हार का सामना करना पड़ा है।
 
दूसरी वरीयता प्राप्त फेडरर ने सोमवार को यहां खेले गए चौथे दौर के मुकाबले में 13वीं वरीय ऑस्ट्रिया के जरगन मेलज़र को लगातार सेटों में 6-3, 7-6, 6-3 से शिकस्त दी। इसके साथ स्विस खिलाड़ी ने लगातार 26वीं बार ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में पहुंचकर अपने ही रिकॉर्ड में सुधार किया।
 
फेडरर के अलावा तीसरी वरीय सर्बिया के जोकोविच, पांचवीं वरीय स्वीडन के रोबिन सोडरलिंग और 17वीं वरीय फ्रांस के गेल मोंफिल्स भी अपने-अपने मुकाबले जीतकर अंतिम आठ का टिकट कटाने में सफल रहे। महिला वर्ग में शीर्ष वरीय डेनमार्क की कैरोलीन वोज़्नियाकी, सातवीं वरीय रूस की वेरा ज्वोनारेवा और स्लोवाकिया की डोमिनिका चिबुलकोवा ने चौथे दौर के अपने-अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली लेकिन 11वीं वरीय कुज़नेत्सोवा और 14वीं वरीय शारापोवा को शिकस्त का सामना करना पड़ा।

पांच बार के चैंपियन फेडरर ने आर्थर ऐश स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में कुल 41 .ऐस. लगाए और टूर्नामेंट में अब तक एक भी सेट नहीं गंवाने के अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखा। हालांकि पहला सेट 6-3 से जीतने के बाद उन्हें दूसरे सेट में संघर्ष करना पड़ा लेकिन स्विस मास्टर ने टाईब्रेकर में जीत हासिल करने के बाद तीसरा सेट आसानी से जीतकर अंतिम आठ में जगह बना ली।
 
फेडरर की टूर्नामेंट में अपने पिछले 46 मैचों में यह 45वीं जीत है। स्विस खिलाड़ी ने वर्ष 2004 से 2008 तक लगातार पांच बार यू एस ओपन का खिताब जीता था लेकिन पिछले वर्ष फाइनल में उन्हें अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था।
 
क्वार्टरफाइनल में फेडरर का मुकाबला सोडरलिंग से होगा जिन्होंने 21वीं वरीय स्पेन के अल्बर्ट मोंटानेस को 4-6, 6-3, 6-2, 6-3 से हराया। सोडरलिंग ने इस वर्ष फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में फेडरर पर सनसनीखेज़ जीत दर्ज की थी जो स्विस खिलाड़ी के खिलाफ 13 मुकाबलों में उनकी इकलौती जीत है।
 
पिछले दो बार के सेमीफाइनलिस्ट और 2007 के उपविजेता जोकोविच ने 19वीं वरीयता प्राप्त अमरीका के मार्डी फिश को लगातार सेटों में 6-3, 6-4, 6-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल की राह पकड़ी। अंतिम चार में पहुंचने के लिए उन्हें मोंफिल्स की चुनौती का सामना करना पड़ेगा जिन्होंने हमवतन रिचर्ड गेस्केट को 6-4, 7-5, 7-5 से शिकस्त दी।

महिला वर्ग में गत उपविजेता और शीर्ष वरीय वोज्नियाकी ने पूर्व चैंपियन शारापोवा की चुनौती को लगातार सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। वोज्नियाकी ने रूसी खिलाड़ी के सुस्त खेल और गलतियों का फायदा उठाकर आसान जीत हासिल की। वर्ष 2006 की चैंपियन शारापोवा ने पूरे मैच में 36 बेजा भूलें की और नौ बार डबल फॉल्ट किया।
 
तीन बार की ग्रैंड स्लेम विजेता शारापोवा ने पहले सेट के चौथे गेम में तीन बार डबल फॉल्ट किया और वोज्नियाकी को 3-1 की बढ़त बनाने का मौका मिल गया। हालांकि रूसी खिलाडी स्कोर को 3-4 करने में सफल रही। लेकिन इसके बाद थकान उन पर हावी हो गई और वोज्नियाकी ने इसका फायदा उठाते हुए पहला सेट अपने नाम कर लिया।
 
दूसरे सेट में भी लगभग यही कहानी दोहराई गई और वोज्नियाकी ने आसानी से क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए उन्हें विश्व की 45वें नंबर की खिलाड़ी चिबुलकोवा की चुनौती का सामना करना पड़ेगा जिन्होंने कुज़नेत्सोवा को 7-5, 7-6 से शिकस्त दी।
 
सातवीं वरीय ज्वोनारेवा ने जर्मनी की आंद्रिया पेत्कोविच को 6-1, 6-2 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई जहां उनका मुकाबला 31वीं वरीय एस्तोनिया की कैया केनेपी से होगा। कैनेपी ने चौथे दौर के मुकाबले में 15वीं वरीय बेल्जियम की यानिना विकमेयर को 0-6, 7-6, 6-1 से हराया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें