फोटो गैलरी

Hindi Newsइंग्लैंड ने पाकिस्तान को दिया एक और ज़ख्म

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दिया एक और ज़ख्म

टी20 के विश्व चैंपियन इंग्लैंड ने स्पॉट फिक्सिंग का दंश झेल रही पाकिस्तानी टीम को रविवार को पहले टी20 अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पांच विकेट से शिकस्त देकर एक और जख्म दे दिया।   इंग्लैंड ने...

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दिया एक और ज़ख्म
एजेंसीMon, 06 Sep 2010 01:39 PM
ऐप पर पढ़ें

टी20 के विश्व चैंपियन इंग्लैंड ने स्पॉट फिक्सिंग का दंश झेल रही पाकिस्तानी टीम को रविवार को पहले टी20 अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पांच विकेट से शिकस्त देकर एक और जख्म दे दिया।
 
इंग्लैंड ने ऑफ स्पिनर ग्रेम स्वान (14 रन पर दो विकेट) की जादुई गेंदबाज़ी के दम पर पाकिस्तान को चार विकेट पर 126 रन पर रोकने के बाद 17.1 ओवर में पांच विकेट पर 129 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।
 
इस जीत के साथ इंग्लैंड ने दो मैचों की सीरीज़ में 2-1 की बढ़त ले ली। सीरीज़ का दूसरा टी20 मैच कार्डिफ में ही मंगलवार को खेला जाएगा। पाकिस्तान हाल में इंग्लैंड के हाथों टेस्ट सीरीज़ भी हार चुका है और लॉर्ड्स में संपन्न आखिरी टेस्ट में उसके कुछ खिलाड़ियों पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगे हैं।
 
औसत लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम को इयान मोर्गन (नाबाद 38) और मैन ऑफ द मैच माइकल यार्डी (नाबाद 35) ने 43 गेंदों पर 67 रन की मैच विजई अविजित साझेदारी कर 17 गेंदें शेष रहते जीत की मंज़िल पर पहुंचा दिया।

इंग्लैंड ने ओपनर क्रैग कीसवेटर (6) को दूसरे ओवर में ही गंवा दिया था लेकिन स्टीव डेविस (33) और रवि बोपारा (11) ने दूसरे विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी की। हालांकि इसके बाद इंग्लैंड ने 20 रन के अंतराल में चार विकेट गंवा दिए।
 
डेविस ने अपनी पारी में तीन चौके लगाए। शोएब अख्तर ने बोपारा को, शाहिद आफरीदी ने कप्तान पॉल कोलिंगवुड (चार) और ल्यूक राइट (शून्य) को तथा उमर गुल ने डेविस को आउट किया।
 
इंग्लैंड पांच विकेट 62 रन पर गंवाकर संकट में नज़र आ रहा था। लेकिन मोर्गन और यार्डी ने इसके बाद मैच विजई साझेदारी कर डाली। मोर्गन ने 24 गेंदों में छह चौकों की मदद से नाबाद 38 और यार्डी ने 26 गेंदों में चार चौकों की मदद से नाबाद 35 रन बनाए।
 
पाकिस्तान की तरफ से शोएब और आफरीदी ने दो-दो विकेट लिए जबकि उमर गुल को एक विकेट मिला।

इससे पहले इंग्लैंड ने चौतरफा मुसीबतों से घिरी पाकिस्तानी टीम को चार विकेट पर 126 रन के स्कोर पर रोक दिया था। अपने तीन खिलाड़ियों पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगने और उन्हें आईसीसी द्वारा निलंबित किए जाने के बाद अपना पहला मैच खेल रही पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड के सधे आक्रमण और क्षेत्ररक्षण के सामने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा नहीं कर पाई।
 
इंग्लैंड ने टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। कामरान अकमल मात्र छह रन बनाकर टिम ब्रेस्नेन का शिकार बन गए। शाहज़ैब हसन (21) और मोहम्मद यूसुफ (26) ने दूसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। लेकिन पाकिस्तान ने फिर छह रन के अंतराल में दोनों बल्लेबाजों को गंवा दिया। ऑफ स्पिनर ग्रेम स्वान ने दोनों विकेट झटके। हसन ने अपनी पारी में दो चौके और यूसुफ ने तीन चौके लगाए।
 
फवाद आलम 29 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए जबकि उमर अकमल ने दो चौकों की मदद से नाबाद 35 और कप्तान शाहिद आफरीदी ने एक चौके की मदद से नाबाद 16 रन बनाकर पाकिस्तान को 126 रन तक पहुंचाया।
 
इंग्लैंड की तरफ से स्वान ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए मात्र 14 रन पर दो विकेट झटके जबकि ब्रेस्नेन और माइकल यार्डी को एक-एक विकेट मिला।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें