फोटो गैलरी

Hindi Newsडुप्लीकेसी के खिलाफ कार्रवाई करे चीन यूरोपीय देश

डुप्लीकेसी के खिलाफ कार्रवाई करे चीन: यूरोपीय देश

यूरोपीय संघ ने चीन से मांग की है कि वह अपने यहां नकली माल बना कर उसे यूरोपीय और अन्य देशों के बाजारों में भेजने वालों के लिखाफ ठोस कदम उठाए। इस समस्या के खिलाफ लड़ाई में सहयोग का वायदा...

डुप्लीकेसी के खिलाफ कार्रवाई करे चीन: यूरोपीय देश
एजेंसीFri, 03 Sep 2010 04:56 PM
ऐप पर पढ़ें

यूरोपीय संघ ने चीन से मांग की है कि वह अपने यहां नकली माल बना कर उसे यूरोपीय और अन्य देशों के बाजारों में भेजने वालों के लिखाफ ठोस कदम उठाए। इस समस्या के खिलाफ लड़ाई में सहयोग का वायदा निभाए।

यूरोपीय आयोग के कर, सीमा शुल्क और धोखाधड़ी निरोधक मामलों के प्रभारी आयुक्त ए सेमेता ने शंघाई में चीनी अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह मांग उठाई। उन्होंने चीन से उस कार्य योजना को अमल में लाने को कहा जिस पर दोनों पक्षों ने पिछले साल दस्तखत किये थे।
  
ईयू-चीन, सीमा शुल्क सहयोग समिति की संयुक्त बैठक को संबोधित करने से पहले सेमेता ने कहा कि हमने अच्छा मसौदा तैयार किया है लेकिन इस मसौदे का क्रियान्वयन सही तरीके से नहीं हो रहा है।

यूरोपीय संघ (ईयू) के आंकड़ों के अनुसार ईयू के लिये चीन आयात का प्रमुख स्रोत है लेकिन साथ ही 27 यूरोपीय देशों में पिछले साल जो नकली सामान पहुंचा, उसमें 64 फीसद जब्त सामान चीन से ही आया था।
  
बौद्धिक संपदा संरक्षण समक्षौते के तहत यूरोपीय और चीनी सीमा शुल्क अधिकारियों ने पिछले साल एक नेटवर्क स्थापित किया था। इसके तहत नकली सामान को पकड़ने के लिये तत्काल सूचनाओं के आदान-प्रदान की व्यवस्था है।
   
सेमेता ने कहा कि हमने चीनी अधिकारियों को 55 मामले बताये जबकि हमें केवल पांच मामलों की जानकारी चीनी अधिकारियों से मिली। इसका तात्पर्य है कि कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिये अतिरिक्त प्रयास की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें