फोटो गैलरी

Hindi Newsजोकोविच, यांकोविच व शारापोवा आगे बढ़ी, पेत्रोवा बाहर

जोकोविच, यांकोविच व शारापोवा आगे बढ़ी, पेत्रोवा बाहर

विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी और तीसरी वरीयता प्राप्त सर्बिया की नोवाक जोकोविच महिलाओं में चौथी वरीयता प्राप्त उनकी हमवतन एलेना यांकोविच और सातवीं वरीय रूस की वेरा ज्वोनारेवा ने वर्ष के अंतिम ग्रैंड...

जोकोविच, यांकोविच व शारापोवा आगे बढ़ी, पेत्रोवा बाहर
एजेंसीWed, 01 Sep 2010 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी और तीसरी वरीयता प्राप्त सर्बिया की नोवाक जोकोविच महिलाओं में चौथी वरीयता प्राप्त उनकी हमवतन एलेना यांकोविच और सातवीं वरीय रूस की वेरा ज्वोनारेवा ने वर्ष के अंतिम ग्रैंड स्लेम यू एस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपने मुकाबले जीतने के साथ दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है जबकि 17वीं वरीयता प्राप्त रूस की नादिया पेत्रोवा पहले ही दौर में गैरवरीय जर्मन खिलाड़ी आंद्रे पेटकोविक से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई।
 
तीसरी वरीयता प्राप्त और 2007 में यहां उपविजेता रह चुके जोकोविच ने मंगलवार को खेले गए पहले दौर के मुकाबले में हमवतन विक्टर त्रोइकी को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 6-3, 3-6, 2-6, 7-5, 6-3 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई।
 
जोकोविच यहां एक बार डेविस कप के अपने साथी के सामने पिछड़ते नज़र आए जब त्रोइकी ने दूसरा और तीसरा सेट जीतने के बाद चौथे सेट में 3-1 की बढ़त बना ली। इसके बाद जोकोविच ने शानदार वापसी की और छठे गेम तक अपनी पकड़ मज़बूत करते हुए सेट जीतने के साथ खेल को पांचवें सेट में ले गए जहां आसान जीत के साथ उन्होंने मैच अपने नाम कर लिया।
 
भीषण गर्मी के बीच तीन घंटे 40 मिनट चले संघर्ष में पसीना बहाना आखिरकार जोकोविच के काम आया। जीत के बाद उन्होंने कहा कि त्रोइकी ने बहुत मेहनत की और मैं अगर हार भी जाता तो इसका श्रेय उन्हें जाता लेकिन आखिरकार जीत मुझे मिली और मैं इससे खुश हूं। उन्होंने वाकई बहुत अच्छा खेला।

पुरूषों के अन्य मुकाबलों में छठी वरीयता प्राप्त स्पेन के फर्नांडो वर्दास्को और उनके हमवतन 10वीं वरीय डेविड फेरर के अलावा 31वीं वरीय अर्जेंटीना के डेविड नलबैंडियन भी दूसरे दौर में पहुंचने में सफल रहे जबकि 16वीं वरीयता प्राप्त साइप्रस के मार्क्स बगदातिस उलटफेर का शिकार होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

विश्व नंबर आठ वर्दास्को को भी दूसरे दौर में जगह बनाने के लिए तीन घंटे 20 मिनट के मैराथन संघर्ष से गुज़रना पड़ा और अंतत वह इटली के फाबियो फोगिनी को शिकस्त देने में कामयाब रहे। यहां 2007 के उपविजेता रहे वर्दास्को ने इसके साथ ही फोगिनी से विम्बलडन के पहले दौर में मिली हार का बदला भी ले लिया।
 
पांच सेट तक खिंचे मुकाबले में उन्होंने इतालवी खिलाडी को 1-6, 7-5, 6-1, 4-6, 6-3 से हराया। हालांकि वर्दास्को ने कहा कि इस मैच में उतरने से पहले विम्बलडन की हार उनके दिमाग में बिल्कुल भी नहीं थी और वह सिर्फ जीत के मकसद से उतरे थे।
 
बगदातिस के लिए यह तीसरा मौका है जब यूएस ओपन के पहले ही दौर में उन्हें बाहर होना पड़ा। फ्रांस के अर्नाड क्लिमेंट ने उन्हें 6-3, 2-6, 1-6, 6-4, 7-5 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। क्लिमेंट के लिए यह विम्बलडन के बाद पहली जीत है।
 
पांचवें सेट के शुरूआती गेम में क्लिमेंट की सर्विस तोड़कर बगदातिस जीत के काफी नज़दीक पहुंच गए थे लेकिन फ्रांसीसी खिलाड़ी ने ज़बर्दस्त वापसी करते हुए इस निर्णायक सेट में अपनी पकड़ बना ली और कड़े संघर्ष के बाद सेट और मैच जीतते हुए दूसरे दौर के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया।

फेरर को पहली बाधा पार करने में ज्यादा परेशानी नहीं आई। उन्होंने यूक्रेन के अलेक्जेंडर डोलगोपोलोव को 6-2, 6-2, 6-3 से हराया जबकि 31वीं वरीयता प्राप्त नलबैंडियन दक्षिण अफ्रीका के रिक डे वोएस्ट को कड़े मुकाबले में 7-6, 3-6, 6-4, 6-7, 6-4 से हराकर दूसरे दौर में पहुंच गए। मुकाबला इतना ज़बर्दस्त था कि पांच में से दो सेट (पहले और चौथे) का फैसला टाइब्रेकर से हुआ।
 
महिलाओं में ज्वोनारेवा ने स्लोवाकिया की जुझाना कुकोवा पर आसान जीत के साथ अपना अभियान शुरू किया उन्होंने स्लोवाक खिलाड़ी को लगातार सेटों में 6-2, 6-4 से हराया। पूर्व चैंपियन रूस की मारिया शारापोवा और स्वेतलाना कुज़नेत्सोवा के अलावा पूर्व उपविजेता पोलैंड की एग्निस्का रवांदस्का को भी पहले दौर की बाधा पार करने में सफलता मिली।
 
14वीं वरीय शारापोवा ने ऑस्ट्रेलिया की जर्मिला ग्रोथ को 4-6, 6-3, 6-1 से हराकर अपना अभियान आगे बढ़ाया तो 11वीं वरीयता प्राप्त कुज़नेत्सोवा ने दूसरे दौर में पहुंचने के लिए जापान की किमिको डेट क्रूम को 6-2, 4-6, 6-1 से हराया। नौंवीं वरीय रवांदस्का ने स्पेन की अरांत्सका परा संटोजा को 6-4, 6-3 से हराया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें