फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक क्रिकेट का नया संकट स्पाट फिक्सिंग

पाक क्रिकेट का नया संकट स्पाट फिक्सिंग

पाकिस्तान के सात क्रिकेटरों पर स्पाट फिक्सिंग के आरोप लगाए गए हैं लेकिन ऐसा पहली दफा नहीं हुआ है जबकि यहां के क्रिकेटरों पर इस तरह के आरोप लगे हो। पाकिस्तान क्रिकेटरों पर नियमित अंतराल में मैच...

पाक क्रिकेट का नया संकट स्पाट फिक्सिंग
एजेंसीSun, 29 Aug 2010 05:16 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के सात क्रिकेटरों पर स्पाट फिक्सिंग के आरोप लगाए गए हैं लेकिन ऐसा पहली दफा नहीं हुआ है जबकि यहां के क्रिकेटरों पर इस तरह के आरोप लगे हो। पाकिस्तान क्रिकेटरों पर नियमित अंतराल में मैच फिक्सिंग के आरोप लगते रहे हैं।

पिछले साल श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर आतंकी हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए संघर्ष कर रहे पाकिस्तान के लिए मैच फिक्सिंग के ताजा आरोप और परेशानियां खड़ी कर सकते हैं। नव नियुक्त कप्तान सलमान बट तथा तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमेर से कथित स्पाट फिक्सिंग के आरोप लगाए गए हैं। इससे पहले भी उसके खिलाड़ियों पर ऐसे आरोप लगे थे।

पहली बार 1994 में तत्कालीन कप्तान सलीम मलिक पर मैच फिक्स करने और यहां तक कि आस्ट्रेलिया के पाकिस्तान दौरे के दौरान विरोधी टीम के खिलाड़ियों शेन वार्न और मार्क वॉ को लचर प्रदर्शन करने के लिए पैसे की पेशकश करने का आरोप लगा था। मलिक पर 2000 में जस्टिस मलिक मुहम्मद कयूम की जांच के बाद आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था।

यही नहीं वसीम अकरम जैसे स्टार खिलाड़ी पर इस तरह के आरोप लगे थे। अकरम पर 1993 में तेज गेंदबाज अताउर रहमान को लचर प्रदर्शन करने के लिए एक लाख रुपये की पेशकश करने के आरोप लगे थे जिसके बाद उन्हें कप्तानी गंवानी पड़ी थी।

पाकिस्तान के तूफानी गेंदबाज शोएब अख्तर ने दावा किया था कि 2007 में भारत यात्रा के दौरान उन्हें खराब प्रदर्शन करने के लिए रुपयों से भरे ब्रीफकेश की पेशकश की गई थी लेकिन उन्होंने उसे ठुकरा दिया था।

हाल में घटनाओं में विकेटकीपर कामरान अकमल पर पिछले साल आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैचों के दौरान जानबूझकर कैच छोड़ने का आरोप लगा था। कुछ महीने पहले लेग स्पिनर दानिश कानेरिया को एसेक्स पुलिस ने पिछले साल सितंबर में स्पाट फिक्सिंग के लिए गिरफ्तार किया था लेकिन बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें