फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक से भारतीय आलू पर कर हटाने की मांग

पाक से भारतीय आलू पर कर हटाने की मांग

आलू निर्यातकों ने पाकिस्तान सरकार से भारतीय आलू पर लगाए गए तमाम तरह के करों को खत्म करने का आग्रह किया है। निर्यातकों का कहना है कि कर हटने से बाढ़ से प्रभावित पाकिस्तान को आलू की आपूर्ति बढ़ाई जा...

पाक से भारतीय आलू पर कर हटाने की मांग
एजेंसीFri, 27 Aug 2010 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

आलू निर्यातकों ने पाकिस्तान सरकार से भारतीय आलू पर लगाए गए तमाम तरह के करों को खत्म करने का आग्रह किया है। निर्यातकों का कहना है कि कर हटने से बाढ़ से प्रभावित पाकिस्तान को आलू की आपूर्ति बढ़ाई जा सकेगी। ऊंचे करों की वजह से फिलहाल निर्यातकों को पाकिस्तान को आलू का निर्यात फायदे का सौदा नजर नहीं आ रहा है।

अमृतसर के एक प्रमुख व्यापारी राजदीप उप्पल ने कहा कि हम पाकिस्तान से आलू पर कर को समाप्त करने की मांग करते हैं। पाकिस्तान में बाढ़ की वजह से भारतीय आलू की इस समय काफी मांग है। पाकिस्तान ने पिछले साल भारतीय आलू पर 48 प्रतिशत का कर लगा दिया था। इसमें से 17 प्रतिशत बिक्रीकर, पांच प्रतिशत आयकर, दो प्रतिशत अतिरिक्त बिक्रीकर तथा शेष नियमन कर हैं।

उप्पल ने कहा कि ऊंचे करों की वजह से पाकिस्तान को आलू के निर्यात में बाधा आ रही है। उन्होंने कहा कि यदि इन करों का खत्म कर दिया जाए, तो भारतीय आलू पाकिस्तानी आलू की तुलना में 30 से 40 प्रतिशत सस्ता पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि मुद्रा में अंतर, करों तथा अन्य खर्चों के मद्देनजर हमारा आलू 16 रुपए प्रति किलोग्राम पड़ता है, जबकि वहीं पाकिस्तान में व्यापारी शीत भंडारण से खरीदे गए आलू की आपूर्ति 15 से 20 रुपए प्रति किलोग्राम के मूल्य पर कर रहे हैं।

उप्पल ने कहा कि यदि करों को समाप्त कर दिया जाए, तो पाकिस्तान को भारतीय आलू के निर्यात में उल्लेखनीय इजाफा होगा और यह स्थानीय बाजार में प्रतिस्पर्धा का सामना कर सकेगा। हाल में आई बाढ़ के बाद पाकिस्तान के व्यापारियों ने अन्य जिंसों के साथ आलू के लिए आर्डर देने शुरू कर दिए थे। पर जब उन्होंने देखा कि भारतीय आलू का दाम स्थानीय आलू के बराबर ही पड़ रहा है, तो उन्होंने आर्डर घटाने शुरू कर दिए।

निर्यातकों ने बताया कि पिछले दो-तीन दिन के दौरान पाकिस्तान को भेजे जाने वाले आलू के ट्रक 30 से घटकर पांच पर आ गए हैं। अगस्त से अब तक 1,100 से ज्यादा ट्रक आलू, टमाटर और सोयाबीन लेकर अटारी-वाघा रास्ते से पाकिस्तान गए हैं। अभी 30 से 40 ट्रक रोजाना पाकिस्तान जा रहे हैं।

इस साल जुलाई से अब तक भारत पाकिस्तान को कपास, सोयाबीन, आलू का कुल 1,65,378 टन का निर्यात कर चुका है। इस निर्यात का मूल्य 334. 36 करोड़ रुपए बैठता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें