फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत को हराने के लिए खास प्रदर्शन करना होगा: संगकारा

भारत को हराने के लिए खास प्रदर्शन करना होगा: संगकारा

श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने शुक्रवार को कहा कि भारत ने लीग चरण में कुछ शर्मनाक हार के बावजूद खुद को खिताब को प्रबल दावेदार के रूप में पेश कर दिया है और अब उसके हाथों लगातार दूसरे फाइनल में...

भारत को हराने के लिए खास प्रदर्शन करना होगा: संगकारा
एजेंसीFri, 27 Aug 2010 05:01 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने शुक्रवार को कहा कि भारत ने लीग चरण में कुछ शर्मनाक हार के बावजूद खुद को खिताब को प्रबल दावेदार के रूप में पेश कर दिया है और अब उसके हाथों लगातार दूसरे फाइनल में हार से बचने के लिए उनकी टीम को बहुत खास प्रदर्शन करना होगा।

संगकारा ने मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत अब फाइनल के लिए पूरी तरह तैयार दिखता है और उसने कई अवसरों पर हमें करारी शिकस्त दी है। टॉस के बारे में सवाल किए जा रहे है कि क्या टॉस जीतने वाली टीम फायदे में रहेगी। मुझे ऐसा नहीं लगता।
 
उन्होंने कहा कि यदि कोई टीम लगातार जीत दर्ज करती है तो आपको उसे श्रेय देना चाहिए। इसका मतलब यह है कि वह ऐसी परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार है। हम कई बार फाइनल खेले हैं और हमें कल जीत दर्ज करने के लिए बहुत खास प्रदर्शन करना होगा।
 
भारत पहले मैच में न्यूजीलैंड से 200 रन से हार गया था जबकि श्रीलंका के खिलाफ आठ विकेट की पराजय में वह 103 रन पर ढेर हो गया था। आंकड़े हालांकि भारत के पक्ष में हैं जिसने जून में एशिया कप फाइनल में श्रीलंका को हराकर खिताब जीता था।

संगकारा ने कहा कि उनकी टीम ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच अंतिम लीग मैच देखा था। उन्होंने कहा कि भारत ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने परिस्थितियों का फायदा उठाया और न्यूजीलैंड पर दबाव बनाने में सफल रहे। हमने उस मैच को देखा था और जब मैदान पर उतरेंगे तो तमाम चीजों पर ध्यान रखेंगे जैसे कि उन्होंने कैसे गेंदबाजी की, उनकी लाइन कैसी थी और किस तरह से उनके गेंदबाजों ने आक्रमण संभाला।
 
संगकारा से जब पूछा गया कि क्या उन्होंने सहवाग के लिए कोई खास रणनीति बनाई है जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जमाकर टीम को जीत दिलाई थी तो श्रीलंकाई कप्तान ने कहा कि सभी की अपनी रणनीति होती है। वह बेहतरीन बल्लेबाज है और यदि उसका विकेट जल्दी मिल जाता है तो यह बहुत बड़ा फायदा होगा। इसके लिए बेसिक्स तथा अच्छी लाइन व लेंथ पर कायम रहना जरूरी है।
 
नोबाल विवाद ने इस मुकाबले में अधिक रोमांच भर दिया है लेकिन संगकारा ने कहा कि खिलाड़ियों का ध्यान क्रिकेट पर होता है हालांकि दर्शक कुछ ड्रामा देखने के लिए भी आते हैं। संगकारा ने कहा कि वह अब मानसिक तौर पर मजबूत कप्तान बन गए है जो विपरीत परिस्थितियों में भी अपना आपा नहीं खोता। उन्होंने कहा कि आप ऐसी अपेक्षा नहीं कर सकते कि सब कुछ आपके अनुरूप हो। पूरी टीम को अपना जज्बा दिखाने और मानसिक रूप से मजबूत बनने का मौका मिलता है। मुझे लगता है कि हमारी टीम इसमें अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है। देखना है कि कल वह कैसा प्रदर्शन करती है और आगामी महीनों में भी वह इस दिशा में कैसे आगे बढ़ती है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें