फोटो गैलरी

Hindi Newsब्लैकबेरी के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में नहीं डालेंगे : पायलट

ब्लैकबेरी के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में नहीं डालेंगे : पायलट

ब्लैकबेरी सेवाओं को लेकर जारी विवाद के बीच सरकार ने शुक्रवार को कहा कि सरकार इस मामले में राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर कोई जोखिम मोल नहीं लेगी और वह भी ऐसे समय जबकि इस मुद्दे का हल इसी दुनिया में खोजा...

ब्लैकबेरी के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में नहीं डालेंगे : पायलट
एजेंसीFri, 27 Aug 2010 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्लैकबेरी सेवाओं को लेकर जारी विवाद के बीच सरकार ने शुक्रवार को कहा कि सरकार इस मामले में राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर कोई जोखिम मोल नहीं लेगी और वह भी ऐसे समय जबकि इस मुद्दे का हल इसी दुनिया में खोजा जा चुका है।

दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री सचिन पायलट ने संवाददाताओं से कहा कि ब्लैक बेरी की कुछ सेवाओं को लेकर भारत की जो चिंताएं हैं, उनका समाधान दूसरी जगह किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इन चिंताओं का समाधान दुनिया में अन्यत्र खोज लिया गया है, मुझे तो कोई वजह नजर नहीं आती कि जहां तक प्रौद्योगिकी का सवाल है, भारतीय सरकार या सुरक्षा एजेंसियां इस मामले में किसी तरह का जोखिम क्यों लें।

सरकार ने ब्लैकबेरी फोन बनाने वाली रिम से कहा है कि वह अपने नेटवर्क से भेजे जाने वाले ईमेल आदि डेटा की तत्काल निगरानी की तकनीकी सुविधा भारतीय एजेंसियों को 31 अगस्त तक उपलब्ध करा दे नहीं तो उसकी डेटा संप्रेषण सेवाओं को बंद कर दिया जाएगा।

साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार सेवाओं को बंद करने का काम नहीं करती। उन्होंने कहा कि सेवाओं को बंद करना हमारा काम नहीं है।

ब्लैकबेरी स्मार्ट फोन सेवा है जो उपयोक्ताओं को ईमेल जैसे डेटा भेजने की सुविधा उपलब्ध कराती है। गृह मंत्रालय ने दूरसंचार विभाग से कहा है कि अगर कंपनी सुरक्षा चिंताओं को दूर नहीं करती है तो उसकी ये सेवाएं तुरंत बंद कर दी जाएंगी। पायलट ने हालांकि उम्मीद जताई कि मामले को सुलझा लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें