फोटो गैलरी

Hindi Newsअमीन की हत्या संबंधी दावे की जांच चाहती है सीबीआई

अमीन की हत्या संबंधी दावे की जांच चाहती है सीबीआई

सोहराबुददीन फर्जी मुठभेड़ मामले की जांच कर रही सीबीआई ने गुरुवार को मांग की कि मामले में वादामाफ गवाह बनना चाह रहे एक आरोपी एनके अमीन की हत्या करने के लिए 10 लाख रुपए की सुपारी मिलने के एक विचाराधीन...

अमीन की हत्या संबंधी दावे की जांच चाहती है सीबीआई
एजेंसीThu, 26 Aug 2010 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

सोहराबुददीन फर्जी मुठभेड़ मामले की जांच कर रही सीबीआई ने गुरुवार को मांग की कि मामले में वादामाफ गवाह बनना चाह रहे एक आरोपी एनके अमीन की हत्या करने के लिए 10 लाख रुपए की सुपारी मिलने के एक विचाराधीन कैदी के दावे की जांच की जाए।

अमीन की सुरक्षा की चिंता को लेकर उनकी पत्नी ने इस सप्ताह की शुएआत में एक अर्जी दाखिल की थी। अतिरिक्त मुख्य मजिस्ट्रेट ए वाई दवे की अदालत में इस अर्जी पर सुनवाई होने के दौरान सीबीआई ने यह अनुरोध किया। सीबीआई के वकील एजाज खान ने दलील दी कि एक विचाराधीन कैदी ने दावा किया है कि जेल के अंदर अमीन की हत्या करने के लिए उसे 10 लाख रुपए देने की पेशकश की गई। कैदी इस पेशकश को ठुकरा चुका है।

उन्होंने अनुरोध किया कि कैदी के दावों की पड़ताल करने के लिए आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 156 (3) के तहत जांच कराई जाए। इस मामले में आगे की सुनवाई शुक्रवार को होगी। अमीन की पत्नी जयश्री ने अपनी अर्जी में कहा कि विचाराधीन कैदी शकील उर्फ तेजा यूसुफ शेख ने पिछले सप्ताह वडोदरा में दावा किया था कि उसे जेल के अंदर अमीन की हत्या करने के लिए 10 लाख रुपए की सुपारी मिली है। इसके बाद से वह अपने पति की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।

इस अर्जी पर जेल प्रशासन को जारी नोटिस के जवाब में जेल के अधिकारियों ने गुरुवार को साबरमती केंद्रीय जेल के अंदर अमीन को मुहैया सुरक्षा के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपी। जेल प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अमीन को जेल के अंदर पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई गई है। उन्होंने कहा कि एक सशस्त्र कांस्टेबल और वायरलेस के साथ एक शस्त्रहीन कांस्टेबल को चौबीसों घंटे अमीन की सुरक्षा में तैनात किया गया है। अमीन को भगत सिंह कोठरी में अलग रखा गया है। यह कोठरी इस मामले के अन्य आरोपियों की कोठरियों से कुछ दूरी पर स्थित है।

बहरहाल, अदालत में मौजूद अमीन ने आरोप लगाया कि जेल प्रशासन की दी गई रिपोर्ट सही नहीं है। उन्होंने दावा किया कि जिस भगत सिंह कोठरी में उन्हें रखा गया है, वह सुरक्षित नहीं है। उन्हें जेल के अंदर उचित चिकित्सा व्यवस्था भी मुहैया नहीं है। अमीन ने अपने वकील जगदीश रमाणी के जरिए चित्रात्मक रूप से यह दर्शाया कि जेल के अंदर किस तरह विभिन्न कोठरियां बनी हैं। उन्होंने ऐसा अपनी इस दलील को बल देने के लिए किया कि उन्हें जेल के अंदर मुहैया सुरक्षा पर्याप्त नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें