फोटो गैलरी

Hindi Newsकोयले के शुल्क मुक्त आयात की अनुमति दे सरकार एसोचैम

कोयले के शुल्क मुक्त आयात की अनुमति दे सरकार: एसोचैम

देश में बिजली की दरों को नीचे लाने के लिए सरकार को ताप विद्युत के लिये कोयले के शुल्क मुक्त आयात की अनुमति देनी चाहिए। उद्योग मंडल एसोचैम ने यह मांग की है। एसोचैम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि...

कोयले के शुल्क मुक्त आयात की अनुमति दे सरकार: एसोचैम
एजेंसीWed, 25 Aug 2010 04:55 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में बिजली की दरों को नीचे लाने के लिए सरकार को ताप विद्युत के लिये कोयले के शुल्क मुक्त आयात की अनुमति देनी चाहिए। उद्योग मंडल एसोचैम ने यह मांग की है। एसोचैम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सरकार को कोयला आधारित बिजलीघरों में इस्तेमाल होने वाले कोयले पर सीमा शुल्क में कटौती करनी चाहिए। इससे इन बिजलीघरों से उत्पादित बिजली को सस्ती दरों पर आम लोगांे को मुहैया कराया जा सकेगा।

तापीय कोयले पर आयात शुल्क की दर फिलहाल पांच प्रतिशत है। बयान में कहा गया है कि देश में बिजली की दरें पहले से ही काफी अधिक हैं। ऐसे में सीमा शुल्क लगाए जाने से बिजली उत्पादन की लागत और बढ़ जाती है, जिसका सीधा असर सभी वस्तुओं और सेवाओं पर पड़ता है।

उद्योग मंडल ने कहा कि ताप विद्युत संयंत्र बिजली उत्पादन के प्रमुख स्रोत हैं। ऐसे में आगे चलकर देश की आयातित कोयले पर निर्भरता और बढ़ेगी। फिलहाल कोयले की मांग और आपूर्ति में करीब आठ करोड़ टन का अंतर है, जिसके अगले कुछ साल में दोगुना हो जाने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें