फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले पांच वर्षों में कारों की बिक्री होगी दोगुनी

अगले पांच वर्षों में कारों की बिक्री होगी दोगुनी

देश में कारों की बिक्री में आई तेजी के बीच अगले पांच वर्षों में की इसकी बिक्री छोटी और कंपेक्ट कारों के बल पर बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। इसके मद्देनजर उसके कलपुर्जों की मांग में होने वाली वृद्धि की...

अगले पांच वर्षों में कारों की बिक्री होगी दोगुनी
एजेंसीSun, 22 Aug 2010 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में कारों की बिक्री में आई तेजी के बीच अगले पांच वर्षों में की इसकी बिक्री छोटी और कंपेक्ट कारों के बल पर बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। इसके मद्देनजर उसके कलपुर्जों की मांग में होने वाली वृद्धि की पूर्ति के लिए उस क्षेत्र में भारी निवेशक की आवश्यकता होगी।
 
कार बनाने वाली देश की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि देश के आटोमोबाइल उद्योग के कारोबार में हो रही वृद्धि से कुलपुर्जें उद्योग पर भारी दबाव पड़ा है। उन्होंने कहा है कि आटोमोबाइल उद्योग की बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए कुलपुर्जे उद्योग में भारी निवेश की आवश्यकता होगी।
 
इसमें कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिंजो नाकानिशी ने कहा है कि भारतीय कार बाजार अभी वृद्धि के मार्ग पर अग्रसर है और अगले पांच से छह वर्षों में देश में कारों की बिक्री दोगुनी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर भारतीय कार बाजार में भी चीन की तरह तेजी आने की पूरी संभावना है। हालांकि इसको लेकर विश्लेषकों में एक राय नहीं है।
 
भार्गव का कहना है कि अगले कुछ वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में जबदरस्त वृद्धि होने की उम्मीद है और प्रति व्यक्ति आय के 1500 डालर के पार होने का अनुमान है। इसके मद्देनजर कारों की मांग भी बढे़गी और इसके लिए इस उद्योग को अभी से अपनी क्षमता विस्तार पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें