फोटो गैलरी

Hindi Newsसांसदों के वेतन पर विवाद खत्म, संसद में शांति

सांसदों के वेतन पर विवाद खत्म, संसद में शांति

सांसदों की उम्मीद से कम वेतन वृद्धि से नाराज राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद और समाजवादी पार्टी (सपा) मुलायम सिंह यादव से सरकार के संकटमोचक केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की...

सांसदों के वेतन पर विवाद खत्म, संसद में शांति
एजेंसीSat, 21 Aug 2010 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

सांसदों की उम्मीद से कम वेतन वृद्धि से नाराज राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद और समाजवादी पार्टी (सपा) मुलायम सिंह यादव से सरकार के संकटमोचक केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की मुलाकात के बाद इस मुद्दे पर गतिरोध शनिवार को समाप्त हो गया।

सांसदों के वेतन में 300 प्रतिशत की वृद्धि का विरोध कर रहे नेताओं और सरकार के बीच हुए समझौते की जानकारी नहीं मिल सकी लेकिन लोकसभा में शनिवार को कोई विरोध नहीं हुआ। मुलायम और लालू ने शुक्रवार को इस मुद्दे पर लोकसभा में हंगामे का नेतृत्व किया था और सदन की कार्यवाही स्थगित करने के लिए बाध्य कर दिया।

लालू प्रसाद ने संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा कि सांसदों के वेतन का मामला सुलझ गया है। सदन अब नियमों के अनुसार चलेगा। सांसदों के वेतन वृद्धि विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को मंजूरी दी थी। इसके शनिवार को लोकसभा में पेश किए जाने की उम्मीद थी लेकिन यह कार्यसूची में शामिल नहीं था।

विधेयक में सांसदों के मौजूदा वेतन को 16000 रुपये प्रतिमाह से तीन गुना बढ़ाकर 50000 रुपये करने का प्रस्ताव है। एक संसदीय समिति ने सांसदों को 80001 रुपये प्रतिमाह वेतन देने की सिफारिश की थी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें