फोटो गैलरी

Hindi Newsभूमि अधिग्रहण विधेयक जल्दः प्रणब मुखर्जी

भूमि अधिग्रहण विधेयक जल्दः प्रणब मुखर्जी

केन्द्र सरकार ने भूमि अधिग्रहण को लेकर देश के विभिन्न भागों में किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलनों का संज्ञान लेते हुए मंगलवार को कहा कि इस संबंध में जल्द ही एक व्यापक विधेयक लाया जाएगा। उत्तर...

भूमि अधिग्रहण विधेयक जल्दः प्रणब मुखर्जी
एजेंसीTue, 17 Aug 2010 01:33 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्र सरकार ने भूमि अधिग्रहण को लेकर देश के विभिन्न भागों में किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलनों का संज्ञान लेते हुए मंगलवार को कहा कि इस संबंध में जल्द ही एक व्यापक विधेयक लाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और मथुरा में भूमि अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलनरत किसानों पर पुलिस फायरिंग का मुद्दा मंगलवार को लोकसभा में उठने पर सदन के नेता और वित्तमंत्री प्रणव मुखर्जी ने कहा कि गृह मंत्री इस मसले पर उत्तर प्रदेश सरकार के संपर्क में हैं और जैसे ही संपूर्ण जानकारी मिलेगी, उससे सदन को सूचित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सूचना मिली है कि सोमवार शाम इस मसले पर संबंधित पक्षों के बीच बातचीत हो रही थी और सरकार तथा किसान किसी समाधान तक पहुंचे हैं।

मुखर्जी ने कहा कि भूमि अधिग्रहण पर सरकार की यह नीति है कि किसानों के हित प्रभावित नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में किसानों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है।

वित्त मंत्री ने बताया कि इसी के मद्देनजर सरकार ने कृषि मंत्री शरद पवार की अध्यक्षता में एक मंत्री समूह का गठन किया है जो संबंधित विधेयक के तमाम पहलुओं की पड़ताल कर रहा है।

मुखर्जी ने सदस्यों को आश्वासन दिया कि सभी पक्षों के विचारों को ध्यान में रखते हुए सरकार जल्द से जल्द यह विधेयक सदन में पेश करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें