फोटो गैलरी

Hindi Newsमिनरल मेकअप, इफेक्ट व साइड इफेक्ट

मिनरल मेकअप, इफेक्ट व साइड इफेक्ट

कॉस्मेटिक और सौन्दर्य जगत में मिनरल मेकअप की आजकल धूम मची हुई है। साधारण मेकअप से कई गुणा महंगा होने के बावजूद, आज मिनरल मेकअप प्रोडक्ट्स को काफी पसंद किया जाता है। जैसे रेवलोन के मिनरल लिप बाम की...

मिनरल मेकअप, इफेक्ट व साइड इफेक्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 17 Aug 2010 11:34 AM
ऐप पर पढ़ें

कॉस्मेटिक और सौन्दर्य जगत में मिनरल मेकअप की आजकल धूम मची हुई है। साधारण मेकअप से कई गुणा महंगा होने के बावजूद, आज मिनरल मेकअप प्रोडक्ट्स को काफी पसंद किया जाता है। जैसे रेवलोन के मिनरल लिप बाम की कीमत है 660 रुपए, जो साधारण लिप बाम की कीमत से तीन गुणा है। इसके अलावा लॉरयाल का मिनरल फॉउन्डेशन आपको मिलेगा 1095 रुपए में, जबकि सामान्य फॉउन्डेशन की कीमत है 900 रुपए। लेकिन फिर भी  मिनरल प्रोडक्ट का बाजार ऊंचाई पर जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि मिनरल मेकअप प्रोडक्ट्स सामान्य मेकअप प्रोडक्ट्स को ज्यादा प्योर, नेचुरल और सेफ माना जाता है।

मिनरल मेकअप प्रोडक्ट बना रही कम्पनियों का कहना है कि धरती से निकलने वाले प्राकृतिक खनिज (मिनरल) जैसे जिंक और टिटेनियम को मेकअप कैमिकल कलर में मिलाकर मिनरल मेकअप प्रोडक्ट्स तैयार किए जाते हैं, इसलिए इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। साथ ही ये आम लिक्विड मेकअप के मुकाबले त्वचा में आसानी से समाकर नेचुरल लुक देता है।
मगर कॉस्मेटिक कम्पनियों के ये दावे कितने सही हैं और कितने गलत, ये जानने के लिए हमने कु छ ब्यूटी एक्सपर्ट्स से बातचीत के आधार पर यह जाना कि इनमें क्या खास है और क्या नहीं।

क्या है खास

सौन्दर्य विशेषज्ञ सामंता कोचर का कहना है कि साधारण मेकअप के मुकाबले मिनरल मेकअप में आर्टिफिशियल कैमिकल कम होते हैं, इसलिए इसका स्किन पर दुष्प्रभाव कम होता है। आमतौर पर मेकअप से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे मुहांसों कि समस्या हो जाती है। मगर मिनरल मेकअप से ऐसा नहीं होता। इसलिए मिनरल युक्त मेकअप सेन्सिटिव और कील-मुंहासों वाली स्किन के लिए आदर्श मेकअप है। मेकअप एक्सपर्ट चांदनी सिंह का मानना है कि मिनरल मेकअप बहुत लाइट होता है। इसलिए ये हर स्किन टोन के साथ नेचुरली मिक्स हो जाता है।

ये वॉटर प्रूफ होता है और फेस पर इसकी फिनिशिंग बहुत सही आती है। मिनरल मेकअप में मौजूद नेचुरल सनस्क्रीन कि वजह से आपको लम्बे समय तक नेचुरल और परफेक्ट लुक मिलता है।

कड़वा सच

चांदनी सिंह का कहना है कि मिनरल मेकअप को पूरी तरह प्राकृतिक और हानिरहित मानने की गलती नहीं करनी चाहिए। ये सच है कि इन मेकअप प्रोडक्ट्स को धरती से निकलने वाले खनिज तत्वों को मिलाकर बनाया जाता है, लेकिन इनमें साधारण मेकअप कैमिकल्स का एक बड़ा हिस्सा भी मौजूद होता है।

भले ही कॉस्मेटिक कम्पनियां ये दावा करती हैं कि उनके मिनरल प्रोडक्ट्स प्योर हैं, मगर हर मिनरल प्रोडक्ट में बिज्मथ आक्सोक्लोराइड(कांस्य धातु) मिलाया जाता है, जिससे स्किन इरिटेशन और एलर्जी  का खतरा बढ़ जाता है।

सामंता कोचर का कहना है कि मिनरल मेकअप वॉटर प्रूफ होते हैं, इसलिए इन्हें निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इससे स्किन पर रैशेज पड़ सकते हैं। साथ-ही जिन्हे सांस से जुड़ी बीमारी हैं, उनके लिए तो ये मेकअप प्रोडक्ट्स तकलीफ बढ़ा सकते हैं। सामान्यतया मिनरल प्रोडक्ट्स में बहुत ज्यादा पाउडर होता है, जो त्वचा का प्राकृ तिक तेल सोख लेता है। इसलिए रूखी स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से त्वचा और रूखी और बेजान हो जाती है। इसके अलावा मिनरल मेकअप सर्दियों में बिल्कुल न करें।

कुछ हानिकारक मिनरल और उनके साइड इफैक्ट

अमॉर्फस हाइड्रेटेड सिलिका- स्किन कैंसर का खतरा।

कॉर्नस्टार्च - त्वचा की नमी और प्राकृतिक तेल सोख लेता है। नतीजा स्किन इरिटेशन और एलर्जी।

कार्माइन- मेजर स्किन इरिटेशन और खुजली का कारण।

तेल या सुगंधित खुशबू- इरिटेशन और स्किन एलर्जी।

टाल्क- गर्भाशय कैंसर का खतरा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें