फोटो गैलरी

Hindi Newsएसबीआई के बाद आईसीआईसीआई का भी कर्ज हुआ महंगा

एसबीआई के बाद आईसीआईसीआई का भी कर्ज हुआ महंगा

देश के दो सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी प्रधान ब्याज दर में आधा-आधा प्रतिशत की वृद्धि कर दी, जिससे इन बैंकों के मौजूदा आवास, वाहन एवं कॉरपोरेट कर्ज महंगे हो जाएंगे। स्टेट बैंक...

एसबीआई के बाद आईसीआईसीआई का भी कर्ज हुआ महंगा
एजेंसीMon, 16 Aug 2010 09:26 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के दो सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी प्रधान ब्याज दर में आधा-आधा प्रतिशत की वृद्धि कर दी, जिससे इन बैंकों के मौजूदा आवास, वाहन एवं कॉरपोरेट कर्ज महंगे हो जाएंगे।

स्टेट बैंक की प्रधान ब्याज दर आधा प्रतिशत बढ़कर 12.25 फीसदी हो गई, जो 17 अगस्त से प्रभावी होगी। वहीं आईसीआईसीआई बैंक की ब्याज दर आधा प्रतिशत बढ़कर 16.25 फीसदी पर पहुंच गई, जो कि 18 अगस्त से लागू होगी।

रिजर्व बैंक की जुलाई अंत में जारी मौद्रिक समीक्षा के बाद सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के कई बैंकों ने कर्ज पर ब्याज दर बढ़ाई है। इससे पहले उन्होंने विभिन्न अवधि की जमाओं पर भी ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की। स्टेट बैंक ने भी कर्ज की ब्याज दर बढ़ाने के साथ ही विभिन्न अवधि की सावधि जमाओं पर डेढ़ प्रतिशत तक ब्याज दर बढ़ाने की घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने महंगाई को काबू में लाने के लिए बैंकों के साथ अल्पकालिक लेनदेन वाली दरों में आधा प्रतिशत तक वृद्धि कर दी थी। केन्द्रीय बैंक ने रेपो दर में चौथाई प्रतिशत और रिवर्स रेपो दर में आधा प्रतिशत वद्धि की थी, जिससे बैंकों के धन की लागत बढ़ गई थी। इसके बाद पूरे बैंकिंग उद्योग में ब्याज दरों में वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया।

एसबीआई ने कहा है कि नए ग्राहकों को कोई भी कर्ज आधार दर के अनुरूप ही मिलेगा। बैंकों में एक जुलाई से आधार दर प्रणाली शुरू हो गई है। वहीं दूसरी ओर, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि बीपीएलआर और एफआरआर 30 जून, 2010 तक लिए गए ऋणों एवं अग्रिमों पर ब्याज दर निर्धारण के लिए इस्तेमाल किए जाते थे। एक जुलाई, 2010 से नए ऋणों एवं अग्रिमों पर ब्याज दर आधार दर पर निर्धारित की जा रही है।

आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि बैंक ने आवास ऋण सहित उपभोक्ता ऋण के लिए फ्लोटिंग संदर्भ दर (एफआरआर) भी आधा प्रतिशत बढ़ा दी है, जिससे वह 13.25 प्रतिशत हो जाएगी जो अभी 12.75 प्रतिशत है।
आईसीआईसीआई बैंक ने स्पष्ट किया कि फिक्स्ड रेट के ग्राहकों पर उक्त बढ़ोतरी का प्रभाव नहीं पड़ेगा। एसबीआई ने बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा कि बैंक ने अपनी प्रधान उधारी दरें 0.50 फीसदी बढ़ाकर 12.25 फीसदी सालाना कर दी हैं, जो अभी तक 11.75 फीसदी पर थी।

इससे पहले, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और केनरा बैंक सहित कई अन्य बैंक अपनी बीपीएलआर दर में आधा प्रतिशत तक वृद्धि कर चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें