फोटो गैलरी

Hindi Newsउप्र किसान आंदोलन: आज किसानों की पंचायत

उप्र किसान आंदोलन: आज किसानों की पंचायत

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में पुलिस की ओर से की गई फायरिंग और यमुना एक्सप्रेस वे के लिए अधिग्रहित की जा रही जमीन के संबंध में मुआवजे की मांग पर आगे की रणनीति तय करने के लिए स्थानीय किसान सोमवार को...

उप्र किसान आंदोलन: आज किसानों की पंचायत
एजेंसीMon, 16 Aug 2010 11:22 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में पुलिस की ओर से की गई फायरिंग और यमुना एक्सप्रेस वे के लिए अधिग्रहित की जा रही जमीन के संबंध में मुआवजे की मांग पर आगे की रणनीति तय करने के लिए स्थानीय किसान सोमवार को पंचायत कर रहे हैं।

किसानों की पंचायत में मथुरा के सांसद और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के युवा नेता जयंत चौधरी भी हिस्सा लेंगे। दूसरी ओर समाजवादी पार्टी ने फायरिंग के विरोध में जिला स्तर पर प्रदर्शन करने का आह्वान किया है। इससे पहले रविवार देर रात राज्य सरकार ने किसानों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़प की घटना को गंभीरता से लेते हुए अलीगढ़ मंडल के मंडलायुक्त व जिलाधिकारी को हटाते हुए पूरी घटना की न्यायिक जांच कराने के आदेश दिए।

राज्य सरकार ने पूरी घटना पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए हंगामे को भांपने में नाकाम अलीगढ़ मंडल के मंडलायुक्त जे.बी.सिन्हा का तबादला राजीव अग्रवाल को नया मंडलायुक्त जबकि जिलाधिकारी के. आर. मोहन राव को हटाकर के.रविंद्र नायक को नया जिलाधिकारी बनाया।

इससे पहले राज्य सरकार ने रविवार देर शाम अलीगढ़ के एसएसपी विजय प्रकाश को हटाकर उनके स्थान पर सत्येंद्र वीर सिंह को अलीगढ़ का नया एसएसपी और मथुरा के एसएसपी बी.डी.पॉल्सन को हटाकर उनके स्थान पर लव कुमार को मथुरा नया एसएसपी बनाने का फैसला किया।

सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए का मुआवजा देने का फैसला किया। गौरतलब है कि अलीगढ़ में शनिवार देर रात किसानों और पुलिस के बीच हुए संघर्ष में एक पुलिसकर्मी सहित दो लोगों की मौत हो गई थी और करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए थे।

किसान नोएडा और आगरा के बीच बनने वाले यमुना एक्सप्रेस वे के लिए अधिग्रहित की जा रही जमीन के लिए ज्यादा मुआवजे की मांग कर रहे हैं। कुल 165 किलोमीटर लंबे आठ लेन वाले इस मार्ग के निर्माण का ठेका जे. पी. इंडस्ट्रीज को दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें