फोटो गैलरी

Hindi Newsआतंकवादी संगठनों की सूची में 35 समूह: सरकार

आतंकवादी संगठनों की सूची में 35 समूह: सरकार

सरकार ने बुधवार को कहा कि 35 समूह आतंकवादी संगठनों की सूची में शामिल हैं और कुछ अन्य समूहों को आतंकवादी संगठन घोषित करने के बारे में विचार किया जा सकता है जिसके नामों का खुलासा नहीं किया जा...

आतंकवादी संगठनों की सूची में 35 समूह: सरकार
एजेंसीWed, 11 Aug 2010 05:46 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने बुधवार को कहा कि 35 समूह आतंकवादी संगठनों की सूची में शामिल हैं और कुछ अन्य समूहों को आतंकवादी संगठन घोषित करने के बारे में विचार किया जा सकता है जिसके नामों का खुलासा नहीं किया जा सकता।

गृह राज्य मंत्री अजय माकन ने राज्यसभा को बताया कि गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून के तहत ऐसे 35 समूहों को प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों की सूची में शामिल किया गया है जो अंतरराज्यीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी गतिविधियों को अंजाम देते हैं।

उन्होंने मोहम्मद अदीब के सवाल के लिखित जवाब में बताया कि इनमें लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद, हरकत उल मुजाहिदीन, उल्फा, लिट्टे, भाकपा माओवादी, भाकपा माले, इंडियन मुजाहिदीन, बब्बर खालसा इंटरनेशनल, खालिस्तान कमांडो फोर्स और सिमी प्रमुख है।

माकन ने कहा कि इन्हीं के साथ नौ समूहों को गैर-कानूनी संगठन भी घोषित किया गया है। इनमें सिमी, उल्फा, एनडीएफबी और लिट्टे प्रमुख है।

उन्होंने शांताराम लक्ष्मण नाइक के सवाल के लिखित जवाब में कहा कि संगठनों को प्रतिबंधित करने का फैसला उपयुक्त कानूनी प्रक्रिया के बाद किया जाता है। अगर सरकार किसी समूह को आतंकवादी या प्रतिबंधित संगठन के रूप में घोषित करने के बारे में विचार कर रही है तो जनहित में उसके नाम का खुलासा नहीं किया जा सकता।

माकन ने कलराज मिश्र के सवाल के लिखित जवाब में उच्च सदन को बताया कि सरकार के पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है, जिससे यह पता चलता हो कि नेपाल के माओवादियों के भारत के माओवादियों के साथ सक्रिय संबंध हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें