फोटो गैलरी

Hindi Newsदुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं आईआईटी: सिब्बल

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं आईआईटी: सिब्बल

शिक्षा के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय शिक्षण संस्थाओं की कमजोर स्थिति को नकारते हुए मानव संसाधान विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि आईआईटी जैसी देश की संस्थाएं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ...

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं आईआईटी: सिब्बल
एजेंसीWed, 11 Aug 2010 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय शिक्षण संस्थाओं की कमजोर स्थिति को नकारते हुए मानव संसाधान विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि आईआईटी जैसी देश की संस्थाएं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं।

लोकसभा में हरसिमरत कौर बादल के पूरक प्रश्न के उत्तर में सिब्बल ने कहा कि मेरे सामने कई ऐसे उदाहरण आए हैं जहां किसी छात्र को आईआईटी में दाखिला नहीं मिला, लेकिन उसे मैसेच्यूसेटस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी (एमआईटी) में दाखिला मिल गया। इससे स्पष्ट है कि आईआईटी दुनिया की सबसे श्रेष्ठ संस्थाओं में है।

हरसिरमत कौर बादल ने शिक्षण संस्थाओं की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग में इक्के दुक्के भारतीय संस्थाओं की उपस्थिति का प्रश्न उठाया था। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं की रैंकिंग में दो महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान दिया जाता है जिनमें संस्थान में विदेशी शिक्षकों और विदेशी छात्रों की संख्या शामिल है।

उन्होंने कहा कि भारतीय शिक्षण संस्थाओं में काफी कम संख्या में विदेशी शिक्षक और विदेशी छात्र है। इसके कारण ये विश्व रैंकिंग में स्थान नहीं बना पाते हैं अन्यथा काफी संख्या में भारतीय शिक्षण संस्थाएं विदेशी रैंकिंग में शामिल होती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें