फोटो गैलरी

Hindi Newsएफआईएच का आईएचफ को मान्यता देने से इनकार

एफआईएच का आईएचफ को मान्यता देने से इनकार

भारत में हाकी के संचालन के लिए हाकी इंडिया, केन्द्रीय खेल मंत्रालय और भारतीय हाकी महासंघ (आईएचएफ) के बीच जारी कशमकश में एक नया पेंच आ गया है। अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) ने आईएचएफ को...

एफआईएच का आईएचफ को मान्यता देने से इनकार
एजेंसीSun, 08 Aug 2010 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में हाकी के संचालन के लिए हाकी इंडिया, केन्द्रीय खेल मंत्रालय और भारतीय हाकी महासंघ (आईएचएफ) के बीच जारी कशमकश में एक नया पेंच आ गया है।

अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) ने आईएचएफ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता देने के खेल मंत्रालय का अनुरोध शनिवार को यह कहकर ठुकरा दिया कि वह अपने मानकों पर फिट नहीं बैठने के कारण एक बार इस संस्था को अमान्य करार दे चुका है और अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर केवल हाकी इंडिया को ही मान्यता देगा।

एफआईएच उपाध्यक्ष एंटोनियो वोन ओन्द्राजा ने मंत्रालय को करारा झटका देते हुए कहा कि विश्व संस्था के एक देश, एक संस्था वाले नियम के तहत आईएचएफ के भारतीय महिला हाकी संघ (आईडब्ल्यूएचएफ) के साथ एकीकरण पर तैयार नहीं होने के कारण 2000 में उसकी मान्यता रद्द कर दी गई थी और इस कारण उसे दोबारा मान्य करने का सवाल पैदा नहीं होता है।

ओन्द्राजा ने कहा कि हम हाकी इंडिया को भारत में हाकी की आधिकारिक संस्था के रूप में मान्यता देना जारी रखेंगे। यह भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) से भी मान्यता प्राप्त है। इस कारण भी हम इसे मान्यता देंगे। आईएचएफ को दोबारा मान्यता देने का कोई सवाल नहीं है।

मंत्रालय ने सरकारी दिशा निर्देशों के उल्लंघन और खुद को निजी संस्था घोषित करने के कारण गुरुवार को हाकी इंडिया की राष्ट्रीय खेल महासंघ (एनएसएफ) की अस्थाई मान्यता रद्द कर दी थी और उसके बाद एफआईएच से कहा था कि वह केपीएस गिल के नेतृत्व वाले आईएचएफ को भारत की एकमात्र हाकी संस्था के रूप में मान्यता दे।

आईओए ने भी 2008 में चयन प्रक्रिया में रिश्वतखोरी के आरोपों के बाद आईएचएफ की मान्यता रद्द कर दी थी। एफआईएच को लिखे पत्र में मंत्रालय ने कहा था कि हाकी इंडिया की मान्यता अब समाप्त कर दी गई है और केपीएस गिल के नेतृत्व वाला भारतीय हाकी महासंघ (आईएचएफ) की देश में इस खेल को चलाने वाली एकमात्र संस्था है। इसलिए वह भविष्य में हाकी इंडिया को किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में शामिल होने की अनुमति नहीं दे और उसके साथ किसी भी तरह का व्यावसायिक लेनदेन न करे।

मंत्रालय ने कहा कि हाकी इंडिया को अब सरकार की कोई मान्यता नहीं है और वह सिर्फ अब एक निजी संस्था है जिस कारण उसे हाकी के लिए राष्ट्रीय खेल महासंघ नहीं माना जा सकता है। मंत्रालय ने साथ ही कहा कि आईएचएफ अब देश में इस खेल की एकमात्र मान्यता प्राप्त संस्था है जो जल्द ही आईएचएफ की सभी शर्तों को पूरा करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें