फोटो गैलरी

Hindi Newsसहवाग की बादशाहत समाप्त, संगकारा बने नंबर एक

सहवाग की बादशाहत समाप्त, संगकारा बने नंबर एक

भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैकिंग में शीर्ष स्थान से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा दुनिया के नंबर एक टेस्ट...

सहवाग की बादशाहत समाप्त, संगकारा बने नंबर एक
एजेंसीSun, 01 Aug 2010 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैकिंग में शीर्ष स्थान से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं।

सहवाग ने कोलंबो में शुक्रवार को अनिर्णीत समाप्त हुए दूसरे टेस्ट मैच में 99 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। दूसरी तरफ संगकारा ने पहली पारी में 219 और दूसरी पारी में नाबाद 42 रन बनाए जिससे वह शीर्ष पर पहुंचने में सफल रहे। इससे पहले 2009 में भी कुछ समय के लिए नंबर एक पर काबिज हुए थे।

इस बीच सचिन तेंदुलकर चोटी के पांच बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। इस मैच में दोहरा शतक जमाने वाले तेंदुलकर दो पायदान चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंचे हैं।

गौतम गंभीर को इस मैच में नहीं खेलने का खामियाजा भुगतना पड़ा और वह शीर्ष दस से बाहर हो गए। भारतीय सलामी बल्लेबाज दो पायदान नीचे 11वें स्थान पर खिसक गया है। वीवीएस लक्ष्मण (15) और राहुल द्रविड़ (19) इस मैच में लचर प्रदर्शन के कारण एक-एक पायदान नीचे खिसक गए हैं।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपनी अर्धशतकीय पारी के कारण एक स्थान का फायदा हुआ है और वह अब 29वें स्थान पर काबिज हैं। अपने पदार्पण टेस्ट में ही शतक जमाकर सुरेश रैना ने टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 60वें नंबर से शुरुआत की है। इस बीच श्रीलंका के तिलन समरवीरा एक पायदान उपर 18वें नंबर पर पहुंच गए।

इंग्लैंड के एंड्रयू स्ट्रास भी शीर्ष 20 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। स्ट्रास के साथी पाल कोलिंगवुड पांच स्थान पर उपर 22वें जबकि उप कप्तान एलिस्टेयर कुक पांच स्थान नीचे 30वें नंबर पर पहुंच गए। इंग्लैंड के मैट प्रायर 33वें स्थान पर पहुंच गए जबकि पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट दो पायदान नीचे 34वें और उमर अकमल छह पायदान नीचे 46वें स्थान पर खिसक गए। इंग्लैंड के इयोन मोर्गन अपनी शानदार बल्लेबाजी के कारण 51वें नंबर पर काबिज हो गए हैं।

गेंदबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन चोटी पर काबिज हैं जबकि उनके बाद पाकिस्तान के मोहम्मद आसिफ का नंबर आता है। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हालांकि पांच पायदान चढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें