फोटो गैलरी

Hindi News8.5 प्रतिशत रहेगी आर्थिक विकास दरः रिजर्व बैंक

8.5 प्रतिशत रहेगी आर्थिक विकास दरः रिजर्व बैंक

आर्थिक गतिविधियों में लगातार मजबूती को देखते हुए रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के आर्थिक वृद्धि के अनुमान को पहले के 8 प्रतिशत से बढा़कर 8.5 प्रतिशत कर दिया। वर्ष 2010-11 के आर्थिक वृद्धि के अनुमान...

8.5 प्रतिशत रहेगी आर्थिक विकास दरः रिजर्व बैंक
एजेंसीTue, 27 Jul 2010 01:16 PM
ऐप पर पढ़ें

आर्थिक गतिविधियों में लगातार मजबूती को देखते हुए रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के आर्थिक वृद्धि के अनुमान को पहले के 8 प्रतिशत से बढा़कर 8.5 प्रतिशत कर दिया।

वर्ष 2010-11 के आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 8 प्रतिशत से बढाकर 8.5 प्रतिशत किए जाने के पीछे केन्द्रीय बैंक ने तर्क दिया है कि ऐसे संकेत हैं कि अर्थव्यवस्था फिर से पुरानी स्थिति में लौटने लगी है। हालांकि, वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर बनी अनिश्चितता का भारत पर भी प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका व्यक्त की गई है।

बैंक ने कहा है कि यदि वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में सुधार धीमा पड़ता है, तो इसका सभी उभरती अर्थव्यवस्थाओं पर असर होगा। इससे पूंजी आगमन भी प्रभावित हो सकता है और घरेलू निवेश में रुकावट खड़ी हो सकती है।

बैंकिंग तंत्र में नकदी की स्थिति के बारे में रिजर्व बैंक ने कहा कि 3जी स्पेक्ट्रम के लिए भुगतान दबाव के चलते फिलहाल तो इसमें तंगी दिखाई देती है, लेकिन धीरे-धीरे नकदी पर बना दबाव हल्का हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें