फोटो गैलरी

Hindi Newsए क्यू खान का नेटवर्क अब निष्क्रिय है: अमेरिका

ए क्यू खान का नेटवर्क अब निष्क्रिय है: अमेरिका

अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिक एक्यू खान का परमाणु प्रसारक नेटवर्क विभिन्न देशों द्वारा इस गुप्त संगठन के खिलाफ उठाए गए कदमों की वजह से अब निष्क्रिय...

ए क्यू खान का नेटवर्क अब निष्क्रिय है: अमेरिका
एजेंसीSat, 24 Jul 2010 02:55 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिक एक्यू खान का परमाणु प्रसारक नेटवर्क विभिन्न देशों द्वारा इस गुप्त संगठन के खिलाफ उठाए गए कदमों की वजह से अब निष्क्रिय है।

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और परमाणु अप्रसार मामलों के सहायक विदेश मंत्री वान एच वान डाइपेन ने कांग्रेस की एक बैठक में सांसदों को बताया कि जहां तक हम समझते हैं, यह नेटवर्क मूल रूप निष्क्रिय है क्योंकि इस नेटवर्क के विभन्न हिस्सों के खिलाफ कई देशों ने कार्रवाई की है।

उन्होंने गुरुवार को बताया कि मुझे लगता है कि एक्यू खान नेटवर्क की प्रासंगिकता अब यह है कि इससे एक राज्य इतर खरीद फरोख्त नेटवर्क हो सकने की बात जाहिर होती है। इसलिए हम एक्यू खान के अगले नेटवर्क को निष्क्रिय करने पर गौर कर रहे हैं।

डाइपेन ने एक सवाल के जवाब में बताया कि बेशक, हमनें कई देशों में काफी कुछ कार्य किया है। वहां यह नेटवर्क अधिक मुक्त रूप से संचालित होने में सक्षम था क्योंकि निर्यात पर नियंत्रण नहीं था।

इससे पहले कांग्रेस सदस्य ब्रैड शरमन ने अपनी टिप्पणी में आरोप लगाया था कि यह कुख्यात पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिक अपनी तस्करी गिरोह के मुख्य हिस्से को संयुक्त अरब अमीरात से बाहर संचालित करता था।

शरमन ने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात इन गतिविधियों के लिए एक बड़ा केंद्र है, जिसके जरिए परमाणु प्रौद्योगिकी के तस्कर दोहरे इस्तेमाल की सामग्री ईरान, इराक और लीबिया जैसे देशों को बेचते हैं।

उन्होंने बताया कि परमाणु तस्कर संयुक्त अरब अमीरात के मार्ग से जहाजों के जरिए तस्करी करते हैं क्योंकि इस देश में निर्यात नियंत्रण के नियमों में कुछ अहम कमियां हैं।

कांग्रेस सदस्य डेविड स्कॉट ने कहा कि वर्ष 2003 में दुबई को खान और उसके खरीद फरोख्त नेटवर्क के लिए काम करने वाली कंपनियों के आधार स्थल के रूप में भी जाना जाता था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें