फोटो गैलरी

Hindi Newsआईआईएम! रास्ते और भी हैं एमबीए करने के

आईआईएम! रास्ते और भी हैं एमबीए करने के

अधिकतर छात्र मैनेजमेंट के क्षेत्र में शानदार करियर बनाना चाहते हैं। इस सपने को पूरा करने के लिए बेहतर बी-स्कूल में दाखिला जरूरी है। स्पष्ट है कि ज्यादातर अभ्यर्थी देश के सबसे प्रतिष्ठित स्कूल प्रबंधन...

आईआईएम! रास्ते और भी हैं एमबीए करने के
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 20 Jul 2010 05:07 PM
ऐप पर पढ़ें

अधिकतर छात्र मैनेजमेंट के क्षेत्र में शानदार करियर बनाना चाहते हैं। इस सपने को पूरा करने के लिए बेहतर बी-स्कूल में दाखिला जरूरी है। स्पष्ट है कि ज्यादातर अभ्यर्थी देश के सबसे प्रतिष्ठित स्कूल प्रबंधन संस्थान आईआईएम से एमबीए करना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर तीन लाख एमबीए अभ्यर्थियों ने आईआईएम में दाखिले के सपने को लेकर आवेदन किया था। उनका सपना होता है कि बेहतर तनख्वाह और पद मिले।

हालांकि मनचाही सीट मिल पाना मुश्किल होता है। ऐसे में छात्रों को यह जानना भी जरूरी है कि आईआईएम के अलावा और भी कई संस्थान देश में उच्च गुणवत्ता की मैनेजमेंट शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। यहां उनमें से कुछ प्रमुख संस्थानों की जानकारी दी जा रही है।

एक बात नोट कर लें कि नीचे दी गई सूची एक ऑर्डर में नहीं है। यह एमबीए में करियर बनाने वाले छात्रों को इस बात का आइडिया देगी कि देश में आईआईएम के अलावा कौन-कौन से कॉलेज बेहतर हैं।

जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीटय़ूट (एक्सएलआरआई), जमशेदपुर : करीब 60 साल पुराना एक्सएलआरआई इंस्टीटय़ूट भारत के मशहूर मैनेजमेंट संस्थानों में से एक है। एक्सएलआरआई में प्रवेश प्रक्रिया जेट परीक्षा के माध्यम से होती है।
 
एसपी जैन इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, मुंबई : यह एक स्ववित्तपोषी संस्थान है। एसपी जैन में दाखिला कैट, जेट, जीमेट  के स्कोर के आधार पर मिलता है। यह एसपी जैन की यूएसपी है कि इनमें से किसी के आधार पर भी कॉलेज में एडमिशन लिया जा सकता है।
 
मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीटय़ूट, एमडीआई, गुड़गांव : यह भारत के टॉप बिजनेस स्कूलों में से एक है। इसकी स्थापना 1973 में हुई थी और यह गुड़गांव के बीचोबीच स्थित है। कॉलेज अपने बेहतरीन छात्रों और अंतर्राष्ट्रीय करारों के लिए जाना जाता है।
 
फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एफएमएस), दिल्ली : यह दिल्ली विश्वविद्यालय का एक पार्ट है, जहां पर इकोनॉमिक्स, लॉ, समाजशास्त्र, कॉमर्स और ऑपरेशन रिसर्च के कुछ बेहतरीन विभाग हैं। अन्य विभागों के साथ करार होने की वजह से यह छात्रों को वृहद रूप में लाभ और गहरी समझ दे पाने में सक्षम होता है। एफएमएस की स्वयं की प्रवेश परीक्षा होती है।

इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ फॉरेन ट्रेड, नई दिल्ली  और कोलकाता : इसकी स्थापना 1963 में सरकार द्वारा स्वायत्त संस्थान के तौर पर की गई थी। इसका मकसद यह है कि विदेशी व्यापार को प्रोफेशनल बनाया जाए और मानव संसाधन को बेहतर कर व्यापार को बढ़ाया जाए। आईआईएफटी की स्वयं की प्रवेश परीक्षा होती है।

इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी : इसकी शाखाएं गाजियाबाद, नागपुर और दुबई में हैं। पिछले 25 सालों में इसने खुद को तेजी से हो रहे परिवर्तनों के अनुरूप ढाला है। आईएमटी में दाखिला कैट द्वारा होता है।
 
सिंबायसिस मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (आईएमटी), पुणे : यह सिंबायसिस इंटरनेशनल सेंटर का हिस्सा है। इसकी स्थापना 1978 में हुई थी। इसमें प्रवेश सिंबायसिस नेशनल एप्टीटय़ूड टैस्ट द्वारा होता है।
 
नरसी मोंजे इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई
: यह देश का प्रमुख मैनेजमेंट संस्थान है और अब इसी नाम से बनी डीम्ड यूनिवर्सटिी का एक पार्ट। इसकी खुद की प्रवेश परीक्षा होती है।
 
लॉयला इंस्टीटय़ूट ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एलआईबीए), चेन्नई
: इसकी स्थापना 1979 में लायला कॉलेज सोसाइटी द्वारा की गई थी। यह देश का प्रतिष्ठित संस्थान है, जो अपनी शैक्षिक उत्कृष्टता और वैल्यू आधारित शिक्षा के लिए जाना जाता है।

लॉयला इंस्टीटय़ूट के पार्ट टाइम और फुल टाइम प्रोग्राम एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और इसका फुल टाइम प्रोग्राम एआईयू द्वारा प्रमाणित है। इसमें दाखिला जेट द्वारा होता है। अधिकतर छात्र एमबीए के लिए सिर्फ कैट परीक्षा पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन कैट के अलावा भी बहुत सी ऐसी प्रवेश परीक्षाएं हैं, जिन पर छात्रों को खास ध्यान रखना चाहिए-

एक्सएलआरआई एडमिशन टैस्ट (जेट) : जेट परीक्षा छात्र को उसके एप्टीटय़ूड, अंग्रेजी ज्ञान और निबंध लेखन के आधार पर जांचती है। करीब 60 कॉलेज जेट का स्कोर स्वीकारते हैं। इसमें से एक्सएलआरआई, एलआईबीए, एक्सआईएमबी, एसपी जैन आदि हैं।
 
सिंबायसिस नेशनल एप्टीटय़ूड टैस्ट (स्नैप) : सिंबायसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सटिी के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में स्नैप मान्य है। करीब 15 कॉलेज, जो कि सिंबायसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सटिी के अंतर्गत आते हैं, स्नैप स्कोर
मानते हैं।
 
आईआईएफटी प्रवेश परीक्षा : इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ फॉरेन ट्रेड आईआईएफटी परीक्षा, आईआईएफटी, दिल्ली और कोलकाता कैंपस के लिए आयोजित करता है। आईआईएफटी फॉरेन ट्रेड में कोर्स कराता है।
 
एफएमएस प्रवेश परीक्षा
: फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज परीक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा अपने मैनेजमेंट कॉलेज एफएमएस में प्रवेश के लिए आयोजित करवाई
जाती है।


स्पेशलाइज्ड कोर्स
भारत में कुछ मैनेजमेंट संस्थान ऐसे हैं, जो स्पेशलाइज्ड कोर्स कराते हैं। इनमें से प्रमुख हैं-

-मुद्रा इंस्टीटय़ूट ऑफ कम्युनिकेशन, अहमदाबाद: यह कम्युनिकेशन मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री ऑफर करता है। एडवरटाइजिंग और मीडिया में रुचि रखने वाले छात्र इस संस्थान से यह कोर्स कर सकते हैं। वर्तमान में संस्थान कैट स्कोर के आधार पर छात्रों का चयन करता है। हालांकि 2010 में एमआईसीए ने खुद की प्रवेश परीक्षा एमआईसीएटी (एमआईसीए एडमिशन टैस्ट) का आयोजन परीक्षाíथयों को शॉर्ट लिस्ट करने के लिए किया था।

-द इंस्टीटय़ूट ऑफ फाइनेंशियल मैनेजमेंट एंड रिसर्च ( आईएफएमआर ) चेन्नई : यह भारत के प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों में से एक है। आईएफएमआर का मिशन है फाइनेंस और रिसर्च पर फोकस कर देश के विकास में योगदान देना। आईएफएमआर की देश के कई प्रमुख शैक्षिक संस्थानों के साथ पार्टनरशिप है और ये फैकल्टी और छात्रों को विश्वस्तरीय माहौल प्रदान करता है। आपको यहां दाखिले के लिए कैट, जेट या जीमेट का स्कोर प्रदान करना पड़ेगा।

-इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट, आनंद (इरमा) : यह ग्रामीण प्रबंधन शिक्षा और रिसर्च के क्षेत्र में उत्कृष्ट संस्थान है और रूरल मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री ऑफर करता है। इरमा से कोर्स करने के बाद आप को-ऑपरेटिव, एनजीओ, सरकारी डेवलपमेंट एजेंसी में, ग्रामीण विकास में सहायता दे सकते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें