फोटो गैलरी

Hindi Newsइस्राइल में महात्मा गांधी को पैगंबर मानते हें लोग

इस्राइल में महात्मा गांधी को पैगंबर मानते हें लोग

इस्राइल के राष्ट्रपति और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता शिमोन पेरेज ने कहा है कि उनके देश में महात्मा गांधी को पैगंबर माना जाता है और उन्होंने भारत को सहनशीलता का आदर्श बताया। कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल...

इस्राइल में महात्मा गांधी को पैगंबर मानते हें लोग
एजेंसीMon, 19 Jul 2010 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

इस्राइल के राष्ट्रपति और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता शिमोन पेरेज ने कहा है कि उनके देश में महात्मा गांधी को पैगंबर माना जाता है और उन्होंने भारत को सहनशीलता का आदर्श बताया।

कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल की अगुवाई में इस्राइल आए एक शिष्टमंडल से मुलाकात के दौरान पेरेज ने कहा कि भारत ने जिस तरह अनेकता में एकता को बनाए रखा है उसकी सराहना की जानी चाहिए। दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक से लोगों को सह आस्तित्व सीखने की जरूरत है। बुद्धिमत्ता कभी पुरानी नहीं होती।

पेरेज ने महात्मा के लिए अपनी श्रृद्धा व्यक्त करते हुए कहा कि अहिंसा और सह अस्तित्व की उनकी शिक्षा को सबको आचरण में लाना चाहिए।

पेरेज ने कहा कि भारत के राष्ट्रीय आंदोलन का नेतृत्व करने वाले महात्मा गांधी मेरे लिए केवल प्रेरणादायक नहीं है बल्कि वह एक परिवर्तनकारी थे जिन्होंने अहिंसक सह अस्तित्व का क्रांतिकारी विचार दिया। उन्होंने कहा कि इस्राइल में कई लोग उन्हें पैगंबर मानते हैं ।
   
शिष्टमंडल में नरेश गुजराल, कैलाश केएन सिंह देव, जयंत चौधरी, प्रकाश जावडेकर और संजय जायसवाल सहित विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के सांसद शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें