फोटो गैलरी

Hindi Newsसहवाग व हरभजन पर रहेंगी भारत की नजरें

सहवाग व हरभजन पर रहेंगी भारत की नजरें

श्रीलंका बोर्ड एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में गेंदबाजी और बल्लेबाजी की धज्जियां उड़ने के बाद भारत को रविवार से से गाले के गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में शुरू हो रहे पहले टेस्ट में आक्रामक सलामी बल्लेबाज...

सहवाग व हरभजन पर रहेंगी भारत की नजरें
एजेंसीSat, 17 Jul 2010 03:29 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका बोर्ड एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में गेंदबाजी और बल्लेबाजी की धज्जियां उड़ने के बाद भारत को रविवार से से गाले के गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में शुरू हो रहे पहले टेस्ट में आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और हरभजन सिंह से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो दोनों टीमों के बीच यहां हुए पिछले मैच में मेहमान टीम की जीत के हीरो रहे थे।

सहवाग और हरभजन के अलावा भारत को सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और अभ्यास मैच में शतक जमाकर दमदार वापसी करने वाले युवराज सिंह से भी अच्छे प्रदर्शन की आस होगी। भारत के लिए हालांकि श्रीलंका को उसके गढ़ में हराने की चुनौती से निपटना आसान नहीं होगा जो इस मैदान पर 15 मैचों में आठ जीत दर्ज करने में सफल रही है, जबकि केवल तीन बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। मेजबान टीम के चार मैच बराबरी पर छूटे। भारत ने इस मैदान पर दो बार श्रीलंका का सामना किया है जिसमें एक बार उसने जीत दर्ज की जबकि एक बार उसे हार झेलनी पड़ी।

इस बात से हालांकि भारत का हौंसला बढे़गा कि इस मैदान पर 31 जुलाई 2008 को जब दोनों टीमें पिछली बार टेस्ट मैच के लिए उतरी थी तो मेहमान टीम 170 रन की जीत के साथ आसानी से बाजी मारने में सफल रही थी। भारत की इस जीत में अहम भूमिका निभाने वाले सहवाग और हरभजन को एक बार फिर पिछला प्रदर्शन दोहराना होगा। मेहमान टीम ने तब सहवाग की नाबाद 201 रन की पारी की बदौलत पहली पारी में 329 रन बनाये थे। रहस्यमयी स्पिनर अजंता मेंडिस [117 रन पर छह विकेट] की गेंदबाजी के आगे हालांकि अन्य भारतीय बल्लेबाज विफल रहे।

इसके जवाब में भारत ने हरभजन [102 रन पर छह विकेट] और अनिल कुंबले [81 रन पर तीन विकेट] की बदौलत श्रीलंका को 292 रन पर ढेर कर दिया। भारत ने दूसरी पारी में गंभीर [‍74] और सहवाग [50] के अर्धशतकों की मदद से 269 रन बनाये जिसके जवाब में श्रीलंका टीम दूसरी पारी में 136 रन पर ढेर हो गई। हरभजन ने दूसरी पारी में 51 रन देकर चार जबकि कुंबले ने 41 रन देकर दो विकेट चटकाये।

जहीर खान और एस श्रीसंत के चोटिल होने के बाद मौजूदा दौरे पर टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण की
अगुवाई करने वाले इशांत शर्मा ने भी दूसरी पारी में 20 रन देकर तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था। इस मैदान पर हालांकि भारत की सबसे बड़ी चुनौती श्रीलंका के बल्लेबाज होंगे जिन्हें यह मैदान काफी रास आता है। श्रीलंका के चोटी के चार बल्लेबाजों महेला जयवर्धने, कप्तान कुमार संगकारा, अभ्यास मैच में शतक बनाने वाले तिलन समरवीरा और तिलकरत्ने दिलशान ने यहां जमकर रन बटोरे हैं। इसके अलावा अभ्यास मैच में शतक जड़ने वाले लाहिरू तिरिमाने और तिलन कंदाम्बी की टीम में मौजूदगी भी भारत की चिंता का सबसे हो सकती है।

भारत के लिए सहवाग ने इस मैदान पर एक मैच में 251 की औसत से इतने की रन जोड़े हैं जबकि उनके सलामी जोड़ीदार गंभीर के नाम एक मैच में 65 की औसत से 130 रन दर्ज हैं। भारतीय मध्यक्रम की दीवार राहुल द्रविड़ ने यहां दो मैचों में 39.66 की औसत से 119 रन बटोर हैं, जबकि टीम में वापसी करने वाले युवराज अभ्यास मैच में 118 रन की पारी खेलकर अपने इरादे जाहिर कर चुके हैं। टीम को हालांकि अनुभवी सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो यहां अपने एकमात्र मैच में विफल रहे थे। तेंदुलकर इस मैदान पर दो पारियों में 36 जबकि लक्ष्मण 52 रन ही जुटा पाये हैं।

गेंदबाजी में सबकी निगाहें इस टेस्ट के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर चुके श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन पर टिकी होंगी जो 800 टेस्ट विकेट का जादुई आंकड़ा छूने से केवल आठ विकेट दूर हैं। गाले इंटरनेशनल स्टेडियम मुरलीधरन का गढ़ रहा है और उन्होंने यहां 14 मैचों में केवल 18.08 की बेहतरीन औसत के साथ 103 विकेट चटकाये हैं। गेंदबाजी में भारत की उम्मीदों को बोझ हरभजन और इशांत पर होगा। हरभजन ने इस मैदान पर दो मैचों में 20.18 की औसत से 11 विकेट चटकाये हैं जिसमें से 10 उन्होंने अपने पिछले मैच में हासिल किये और टीम को एक बार फिर उनसे इसी तरह के दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। इशांत ने इस मैदान पर एक मैच में तीन विकेट चटकाये लेकिन इस दौरान 18.66 का उनका औसत काफी प्रभावी रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें