फोटो गैलरी

Hindi Newsट्राई ने अवांछित कॉल्स पर विचार की तारीख बढ़ाई

ट्राई ने अवांछित कॉल्स पर विचार की तारीख बढ़ाई

दूरसंचार नियामक ट्राई ने अनापेक्षित या अवांछित कॉल्स पर नियमन के लिए संबद्ध पक्षों के लिये सुझाव देने की तिथि बढ़ाकर 30 जुलाई कर दी है। दूरसंचार नियामक ने 11 मई को अवांछित कॉल्स पर राय लेने के लिए...

ट्राई ने अवांछित कॉल्स पर विचार की तारीख बढ़ाई
एजेंसीFri, 16 Jul 2010 07:41 PM
ऐप पर पढ़ें

दूरसंचार नियामक ट्राई ने अनापेक्षित या अवांछित कॉल्स पर नियमन के लिए संबद्ध पक्षों के लिये सुझाव देने की तिथि बढ़ाकर 30 जुलाई कर दी है। दूरसंचार नियामक ने 11 मई को अवांछित कॉल्स पर राय लेने के लिए दूरसंचार अवांछित वाणिज्यिक संचार नियमन समीक्षा पर परिचर्चा पत्र जारी किया था।

ट्राई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हितधारकों की ओर से टिप्पणियां भेजने की अवधि बढ़ाने का आग्रह मिला है। इस मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए प्राधिकरण ने विचार देने की तारीख बढ़ाकर 30 जुलाई, 2010 कर दी है। पहले विचार देने की तारीख 10 जून से बढ़ाकर 18 जून की गई थी।

अवांछित वाणिज्यिक कॉल्स और एसएमएस दूरसंचार ग्राहकों के लिए काफी परेशानी का सबब बने हुए हैं। इसको लेकर काफी शिकायतें आ रही हैं। इस समस्या से निपटने के लिए ट्राई ने 2006 में परामर्श की प्रक्रिया शुरू की थी।

इसकी सिफारिशें दूरसंचार विभाग (डाट) को भेजी गई थीं। इन सिफारिशों के आधार पर ही 2007 में डू नॉट कॉल रजिस्ट्री (एनडीएनसी) का गठन किया गया था। ऐसे फोन ग्राहक जो अवांछित वाणिज्यिक कॉल्स लेना नहीं चाहते हैं, वे एनडीएनसी के पास अपना नंबर पंजीकृत करा सकते हैं। नियमन के अनुसार, प्रत्येक आपरेटर को अवांछित कॉल न चाहने वाले ग्राहकों के आग्रह के पंजीकरण के लिए प्रणाली विकसित करनी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें