फोटो गैलरी

Hindi Newsबिना भेदभाव के पाक करे आतंकवादियों पर कार्रवाईः कृष्णा

बिना भेदभाव के पाक करे आतंकवादियों पर कार्रवाईः कृष्णा

भारत ने बुधवार को पकिस्तान से कहा है कि आतंकवाद से निबटने के लिए सिर्फ चुनिंदा आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए और इन गतिविधियों में शामिल राज्य और राज्येत्तर आतंकवादी संगठनों के...

बिना भेदभाव के पाक करे आतंकवादियों पर कार्रवाईः कृष्णा
एजेंसीWed, 14 Jul 2010 09:07 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने बुधवार को पकिस्तान से कहा है कि आतंकवाद से निबटने के लिए सिर्फ चुनिंदा आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए और इन गतिविधियों में शामिल राज्य और राज्येत्तर आतंकवादी संगठनों के बीच किसी तरह का फर्क करना तर्कसंगत नहीं होगा।

विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी के साथ बैठक से पहले कहा कि मुंबई हमलों के मामले में यहां लश्कर ए तैयबा के अभियान प्रमुख जकीउर रहमान लखवी सहित सात लोगों के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई धीमी गति से चल रही है, जबकि भारत इसका शीघ्र और सफल निष्कर्ष देखना चाहता है।

विदेश मंत्री ने एक साक्षात्कार में कहा है कि राज्य और राज्येत्तर आतंकवादी संगठनों के बीच फर्क करने संबंधी पाकिस्तान की दलील तर्कसंगत नहीं है क्योंकि यह सभी जानते हैं कि आतंकवादी संगठन और आतंकवादियों को इस मुल्क में ठौर ठिकाना पनाहगाह मुहैया कराया जा रहा है।

कृष्णा ने कहा कि पाकिस्तान को यह अवश्य ही महसूस करना चहिए कि भारत के मन में पाकिस्तान के प्रति कोई द्वेष भावना नहीं है और आतंकवाद के कैंसर को जड़ से उखाड़ फेंकने की जरूरत है। उन्होंने इस बात का जिक्र किया, इस समस्या के हल की कोई चुनिंदा कोशिश नहीं हो सकती। आतंकवादी संगठनों की ओर से एक स्पष्ट और मौजूदा खतरा है, जिसपर गौर करने और दृढ़ता के साथ कार्रवाई करने की जरूरत है।

कृष्णा गुरुवार को कुरैशी के साथ कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे, लेकिन पाकिस्तान से भारत के खिलाफ जारी आतंकवाद के मुद्दे पर उनका मुख्य जोर होगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से प्रायोजित आतंकवाद से भारत लंबे समय से पीड़ित है। उन्होंने कहा कि न सिर्फ पाकिस्तान में बल्कि अंतरराष्ट्रीय पटल पर भी यह महसूस किया जा रहा है कि आतंकवाद से प्रभावी और व्यापक रूप से लड़ने की जरूरत है।

कृष्णा ने मुंबई हमलों का हवाला देते हुए कहा कि पाकिस्तान ने इसके लिए जिम्मेदार कुछ लोगों पर अभियोग लगाने के लिए कुछ कदम उठाए हैं, लेकिन इस दिशा में और अधिक कदम उठाए जाने की जरूरत है। विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को मुंबई आतंकवादी हमले की जांच और मुकदमे की सुनवाई को अपने मुल्क में तेजी से और एक निष्कर्ष पर ले जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि मुंबई हमलों की पाकिस्तान में रची गई बड़ी साजिश का पारदर्शी तरीके से खुलासा किए जाने और अपने कब्जे वाले क्षेत्र में भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल सिद्धांतकारों और अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की जरूरत है।

कृष्णा ने कहा कि अपने कब्जे वाले क्षेत्र से आतंकवाद का सफाया करने की पाकिस्तान की कार्रवाई न सिर्फ क्षेत्र की शांति और स्थायित्व के लिए अच्छी होगी, बल्कि यह उसके भी हित में है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अप्रैल में थिम्पू में अपने पाकिस्तानी समकक्ष यूसुफ रजा गिलानी से स्पष्ट रूप से कह चुके हैं कि पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे और अपनी सरजमीन से संचालित आतंकवादी तंत्र के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी तथा इसका सफाया करना जरूरी है।

कृष्णा ने बताया कि गिलानी ने सिंह कहा था कि पाकिस्तान इन चिंताओं से समान रूप से अवगत है और इस मुद्दे का व्यापक एवं प्रभावी रूप से हल करना चाहता है क्योंकि आतंकवाद ने पाकिस्तान की सेहत को भी प्रभावित किया है।

कृष्णा ने बताया कि सिंह ने गिलानी को जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद को खुले आम घूमने देने और दोनों देशों के रिश्तों में निश्चित तौर पर रोड़े अटकाने वाली बयानबाजी करने की छूट दिए जाने को लेकर गंभीर चिंता जताई थी। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत की चिंताओं को पाकिस्तान ने दर्ज कर लिया है।

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने इस बात का जिक्र किया था कि अपनी न्यायिक प्रणाली को लेकर उसे इस तरह के मुददों के निपटारे में कुछ समस्याएं है। उन्होंने कहा कि भारत ने उम्मीद जताई है कि इस तरह के मुद्दे से निपटने के लिए पाकिस्तानी कानूनों को मजबूत किया जा सकता है।

कृष्णा ने कहा कि हाफिज सईद जैसे लोगों की गतिविधियों पर गृहमंत्री पी चिदंबरम ने भी पिछले महीने अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान चिंता जाहिर की थी। उन्होंने कहा कि भारत के खिलाफ पाकिस्तान से प्रायोजित आतंकवाद चिंता की प्रमुख बात है और पाकिस्तानी नेताओं के साथ वार्ता के दौरान इस बात पर ध्यान दिया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें