फोटो गैलरी

Hindi Newsतीन महीने में एक बार लेना होगा इन्सुलिन का इंजेक्शन

तीन महीने में एक बार लेना होगा इन्सुलिन का इंजेक्शन

मधुमेह के ऐसे रोगी जिन्हें अपनी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए रोज इन्सुलिन के इंजेक्शन लेने की आवश्यकता होती है, उनके लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने हारमोन की एक ऐसी किस्म खोजी है जिसके...

तीन महीने में एक बार लेना होगा इन्सुलिन का इंजेक्शन
एजेंसीTue, 13 Jul 2010 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

मधुमेह के ऐसे रोगी जिन्हें अपनी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए रोज इन्सुलिन के इंजेक्शन लेने की आवश्यकता होती है, उनके लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने हारमोन की एक ऐसी किस्म खोजी है जिसके माध्यम से वे अपने रक्त शर्करा को तीन महीने तक नियंत्रित रख सकते हैं।

अवधेश सुरोलिया के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय रोग प्रतिरक्षण संस्थान के वैज्ञानिकों ने इन्सुलिन इंजेक्शन का ऐसा नया तरीका विकसित किया है जिसमें सुपरमोलिक्यूलर इंसुलिन एसेम्बली-2 (एसआईए-2) मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल मधुमेह टाईप-1 के लिए टिकाऊ उपचार के तौर पर किया जा सकता है।

यह अपनी तरह का पहला अध्ययन है जिसमें पशुओं को एसआईए-2 की एक खुराक दी गई जिसके बाद उनकी रक्त शर्करा कम स्तर पर आ गई और करीब 120 दिन उसका स्तर नियंत्रित रहा।

एसआईए-2 एक तरह का प्रो-ड्रग रसायन है जो शरीर के अंदर जाकर परिवर्तित हो जाता है। यह प्रो-ड्रग का एक ऐसा रूप है जिसे इन्सुलिन का आधार स्तर बनाने के लिए इंजेक्शन के जरिए दिया जाता है।

यह तरीका मौजूदा उपचार प्रक्रिया के विपरीत है, जिसमें मधुमेह रोगी को ग्लूकोज स्तर को सामान्य रखने के लिए एक दिन में दो बार इंसुलिन इंजेक्शन लेने की आवश्यकता होती है ।
   
एसआईए-2 बहुत ही अनोखा है। यह शरीर में नियमित रूप से इंसुलिन छोड़ता रहता है जिससे ग्लूकोज का स्तर नहीं बढ़ पाता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें