फोटो गैलरी

Hindi Newsगिल ने टेनिस स्टेडियम का उद्घाटन किया

गिल ने टेनिस स्टेडियम का उद्घाटन किया

केन्द्रीय खेल मंत्री एमएस गिल ने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल की गई टेनिस स्पर्धा के लिए यहां 65 करोड़ रुपये की लागत से फिर से तैयार किए गए आरके खन्ना टेनिस परिसर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर...

गिल ने टेनिस स्टेडियम का उद्घाटन किया
एजेंसीSun, 11 Jul 2010 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय खेल मंत्री एमएस गिल ने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल की गई टेनिस स्पर्धा के लिए यहां 65 करोड़ रुपये की लागत से फिर से तैयार किए गए आरके खन्ना टेनिस परिसर का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर खेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने आधुनिक सुविधा वाले विश्व स्तर के इस स्टेडियम को तैयार करने में 65 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। स्टेडियम को सही मायनों में इस खेल का राष्ट्रीय केन्द्र बनाना ही इसका लक्ष्य है। खेल मंत्री ने खुलासा किया कि इस स्टेडियम पर जनता का पैसा खर्च हुआ है इसलिए खेल और युवा मामलों के मंत्रालय ने आल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (एआईटीए) के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत टेनिस संघ स्कूल और कालेज के छात्रों को इस स्टेडियम का प्रयोग करने की सुविधा प्रदान करेगा।
 
टेनिस परिसर में खेलने की सुविधा 1970 से शुरू हुई थी और यहां पर 1982 के एशियाई खेलों की टेनिस स्पर्धा आयोजित की गई थी। सरकार ने स्टेडियम का दक्षिण ब्लाक और ढांचागत सुविधाएं एशियाड के लिए उपलब्ध कराई गई थी उसके बाद 1996 में एआईटीए ने इसमें और सुधार किया था।

इस स्टेडियम में कुल मिलाकर 14 कोर्ट हो गए हैं जिसमें एक सेंटर कोर्ट और एक शो कोर्ट शामिल है। शेष 12 में छह कोर्ट मैच के लिए और छह अभ्यास के लिए रखे गए हैं। यह स्टेडियम 11500 वर्ग मीटर में बना है। स्टेडियम ने तीन नए ब्लाक बनाए गए हैं। सेंटर कोर्ट को चार मंजिल का बनाया गया है इसमें 5200 दर्शकों के बैठने की सुविधा है। इस ब्लाक में खिलाड़ियों के लिए सभी प्रकार की आधुनिक सुविधा के अलावा डोपिंग कंट्रोल, अंपायर और ब्राडकास्ट की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रमंडल खेलों की टेनिस स्पर्धाएं इस स्टेडियम पर चार अक्टूबर से शुरू होकर दस अक्टूबर तक चलेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें