फोटो गैलरी

Hindi Newsनौसेना जल के अंदर निगरानी करने वाला यान खरीदेगा

नौसेना जल के अंदर निगरानी करने वाला यान खरीदेगा

नौसेना समुद्र के अंदर अपनी निगरानी क्षमता बढ़ाने के लिए जल के अंदर निगरानी करने वाला सोनार एवं कैमरों से लैस एक स्वायत्त यान (एयूवी) खरीदने की योजना बना रहा है। नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि...

नौसेना जल के अंदर निगरानी करने वाला यान खरीदेगा
एजेंसीSun, 11 Jul 2010 02:55 PM
ऐप पर पढ़ें

नौसेना समुद्र के अंदर अपनी निगरानी क्षमता बढ़ाने के लिए जल के अंदर निगरानी करने वाला सोनार एवं कैमरों से लैस एक स्वायत्त यान (एयूवी) खरीदने की योजना बना रहा है।

नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि नौसेना ने एयूवी के विक्रेताओं और उपकरण उत्पादकों को सूचना के लिये अनुरोध (आरएफआई) जारी किया है और इस तरह के 10 यान की जरूरत की बात कही है। इसने एयूवी के लिए देशी उत्पादन क्षमता प्राप्त करने की उम्मीद भी जताई है और आरएफआई में 2008 के रक्षा खरीद प्रक्रिया (डीपीपी) के निर्माण श्रेणी के तहत प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण की शर्तें भी रखी हैं।

अधिकारी ने बताया कि नौसेना 10 एयूवी खरीदना चाहता है और ठेका दिए जाने के बाद तीन से चार साल में इन यानों के डिजाइन, विकास एवं निर्माण की क्षमता स्थापित करना चाहता है। एयूवी अपने अंदर मौजूद कंप्यूटर से नियंत्रित और संचालित होगा। इस यान में तीन दिशाओं में काम करने की क्षमता है।

यह यान निगरानी और टोह लेने के लिए अपने साथ सोनार और पानी के नीचे काम करने वाले कैमरों से लैस होगा। इसमें आंकड़े रिकार्ड करने की भी सुविधा होगी, जिसका बाद में विश्लेषण भी किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें