फोटो गैलरी

Hindi Newsदलितों द्वारा पकाए भोजन से इंकार, जांच होगी

दलितों द्वारा पकाए भोजन से इंकार, जांच होगी

उत्तर प्रदेश के रमाबाई नगर जिले के एक प्राथमिक विद्यालय में छात्रों द्वारा दलित महिलाओं द्वारा पकाया गया दोपहर का भोजन (मिड-डे मील) खाने से इंकार करने के मामले में स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षा...

दलितों द्वारा पकाए भोजन से इंकार, जांच होगी
एजेंसीFri, 09 Jul 2010 03:53 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के रमाबाई नगर जिले के एक प्राथमिक विद्यालय में छात्रों द्वारा दलित महिलाओं द्वारा पकाया गया दोपहर का भोजन (मिड-डे मील) खाने से इंकार करने के मामले में स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं।

जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार ने शुक्रवार को बताया कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि प्रधानाचार्य, सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारियों ने इस मामले को सुलझाने के बजाय दबाने का प्रयास किया। कुमार ने कहा कि यह बहुत गंभीर मामला है। समय पर उचित कदम उठाए जाने चाहिए थे। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिले के जसपुरा स्थित प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य मान सिंह और सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल रावत व अन्य विभागीय अधिकारियों को इस बात की जानकारी थी कि स्कूल के ऊंची जाति के छात्र दलित महिलाओं द्वारा पकाए गए भोजन को नहीं खा रहे हैं। इन लोगों ने न तो मामले को सुलझाने का प्रयास किया और न ही आला अधिकारियों को इससे अवगत कराया। कुमार के मुताबिक जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किए गए औचक भ्रमण में गुरुवार को यह बात सामने आई। भोजन पकाने के काम में दो दलित महिलाओं को पिछले दिनों नियुक्त किया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें