फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका के एच1बी वीजा पर है भारतीयों का कब्जा

अमेरिका के एच1बी वीजा पर है भारतीयों का कब्जा

अमेरिका में विदेशी नागरिकों को अस्थायी रूप से अमेरिकी कंपनियों में नौकरी करने के लिए दिए जाने वाले वीजा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भारतीय पेशेवर करते हैं। पिछले साल, 2009 में दिए गए कुल वीजा की एक तिहाई...

अमेरिका के एच1बी वीजा पर है भारतीयों का कब्जा
एजेंसीThu, 08 Jul 2010 03:05 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में विदेशी नागरिकों को अस्थायी रूप से अमेरिकी कंपनियों में नौकरी करने के लिए दिए जाने वाले वीजा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भारतीय पेशेवर करते हैं। पिछले साल, 2009 में दिए गए कुल वीजा की एक तिहाई संख्या का इस्तेमाल अकेले भारतीयों ने किया।

गृह सुरक्षा विभाग का कहना है कि वर्ष 2009 में दिए गए कुल 3 लाख 39 हजार दौ सौ तैंतालीस वीजा में से अकेले 1 लाख 23 हजार पर भारतीयों ने कब्जा किया। इसका मतलब यह है कि भारतीय लोगों ने कुल वीजा के 36.3 प्रतिशत भाग पर कब्जा किया। हालांकि आर्थिक मंदी और अमेरिका में खुद ही बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न होने के मद्देनजर पिछले दो सालों से इस वीजा की संख्या में कमी की गई है। विश्व के अन्य देशों से भी इस वीजा को लेने के लिए उत्साह कम पड़ता दिखाई दे रहा है। इस साल दो जुलाई तक मात्र 24 हजार दौ सौ आवेदकों ने ही इसे पाने हेतु आवेदन दिया है।

वहीं इस साल अमेरिकी कांग्रेस द्वारा उच्च डिग्रीधारी व्यक्तियों के लिए इस वीजा की संख्या 20 हजार निर्धारित करने के बाद द यूएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विस [यूएससीआईएस] ने लगभग 10 हजार चार सौ लोगों का आवेदन प्राप्त किया है। आवेदन स्वीकार करने के दिन से लेकर पांच दिन बीत जाने के बाद तक यूएससीआईएस को सामान्य वर्ग में कुल 13 हजार पांच सौ और उच्च डिग्री वाले क्षेत्र में कुल 5 हजार छह सौ आवेदन प्राप्त हुए थे। वहीं 14 मई तक सामान्य वर्ग के आवेदनों की संख्या बढ़कर 19 हजार और उच्च डिग्री वर्ग वाले आवेदनों की संख्या बढ़कर 8 हजार एक सौ हो गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें