फोटो गैलरी

Hindi Newsविलय की घोषणा से आरएनआरएल के शेयरों में भारी गिरावट

विलय की घोषणा से आरएनआरएल के शेयरों में भारी गिरावट

अनिल धीरूभाई अंबानी समूह की कंपनी रिलायंस नेचुरल रिसरेसेस लिमिटेड (आरएनआरएल) के रिलायंस पावर (आर पावर) में विलय की दोनों कंपनियों के निदेशक मंडलों की मंजूरी के मद्देनजर सोमवार को आरएनआरएल के शेयर में...

विलय की घोषणा से आरएनआरएल के शेयरों में भारी गिरावट
एजेंसीMon, 05 Jul 2010 03:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अनिल धीरूभाई अंबानी समूह की कंपनी रिलायंस नेचुरल रिसरेसेस लिमिटेड (आरएनआरएल) के रिलायंस पावर (आर पावर) में विलय की दोनों कंपनियों के निदेशक मंडलों की मंजूरी के मद्देनजर सोमवार को आरएनआरएल के शेयर में 28 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई वहीं आर पावर बढ़त में रहा।

दोनों कंपनियों के निदेशक मंडलों की रविवार को हुई बैठक में आरएलआरएल को आर पावर में विलय करने का निर्णय लिया गया। यह विलय शेयर हिस्सेदारी के तहत किया जाएगा और आरएनआरएल के चार शेयर के लिए आर पावर का एक शेयर दिया जाएगा।

बंबई शेयर बाजार के खुलते ही आरएनआरएल में बिकवाली का दबाव बनने लगा और यह देखते ही देखते 28 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ ही गत 21 मई के बाद के सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। हालांकि आर पावर में करीब ढा़ई प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई।

आरएनआरएल का मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ गैस आपूर्ति को लेकर चल रहे कानूनी विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने विराम लगाते हुए गत 28 मई को कहा था कि प्राकृतिक गैस राष्ट्र की संपत्ति है और रिलायंस इंडस्ट्रीज सिर्फ आपूर्तिकर्ता कंपनी है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद न सिर्फ आरएनआरएल का शेयर औंधे मुंह गिरा था बल्कि अनिल अंबानी की अध्यक्षता वाली अधिकांश कंपनियों के शेयर गिरावट में रहे थे।

विश्लेषकों का कहना है कि आरएनआरएल सिर्फ गैस आपूर्ति करने वाली कंपनी है लेकिन सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद आरएनआरएल सस्ती दरों पर गैस की आपूर्ति नहीं कर सकती है क्योंकि उसे सरकार द्वारा निर्धारित दरों से कम पर प्राकृतिक गैस नहीं मिल पाएगी। हालांकि अंबानी बंधुओं ने गैस आपूर्ति का नया करार किया है मगर उससे कोई विशेष अंतर पड़ने वाला नहीं है।

विश्लेषकों का कहना है कि इसके मद्देजनर आरएनआरएल का आर पावर में विलय का निर्णय सही है और निवेशकों को इसको लेकर घबराने की आवश्यकता है। आर पावर का बाजार पूंजीकरण 1.5 अरब डॉलर आंका गया है। इस विलय के बाद आर पावर की स्थिति बेहतर होगी और उसका कारोबार भी बढे़गा जिसका निवेशकों को भी लाभ होगा।

बीएसई में दोपहर डेढ़ बजे तक आर पावर 1.68 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 178.10 रूपए पर था वहीं आरएनआरएल 28.04 प्रतिशत की गिरावट पर 45.80 रूपए पर था। इस समय तक कारोबार के मामले में एक करोड़, 34 लाख, 73 हजार, 790 शेयरों की खरीद बेच साथ इस मामले में अव्वल रहा। आर पावर में कुल 64 लाख, 66 हजार, 861 शेयरों के सौदे हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें