फोटो गैलरी

Hindi Newsधार्मिक रीति-रिवाजों से शादी कर सकेंगे समलैंगिक जोड़े!

धार्मिक रीति-रिवाजों से शादी कर सकेंगे समलैंगिक जोड़े!

ब्रिटेन की एक मंत्री ने इस बात के संकेत दिए हैं कि उनके देश में जल्द समलैंगिक जोड़ों को धार्मिक रीति-रिवाजों के तहत शादी करने की इजाजत दी जा सकती है। कैमरन सरकार में समता मंत्री लिनी फिदर्सटन का...

धार्मिक रीति-रिवाजों से शादी कर सकेंगे समलैंगिक जोड़े!
एजेंसीSat, 03 Jul 2010 03:53 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन की एक मंत्री ने इस बात के संकेत दिए हैं कि उनके देश में जल्द समलैंगिक जोड़ों को धार्मिक रीति-रिवाजों के तहत शादी करने की इजाजत दी जा सकती है।

कैमरन सरकार में समता मंत्री लिनी फिदर्सटन का कहना है कि गठबंधन सरकार के पास समलैंगिक जोड़ाें को धार्मिक परंपरा के अंतर्गत विवाह करने की अनुमति देने का प्रस्ताव है। इसके तहत समलैंगिक जोड़े भी उन सभी धार्मिक रीति-रिवाजों का पूरी आजादी से अपना सकते हैं जो आम शादियों में निभाए जाते हैं। लिनी का ताल्लुक लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी से है।

वेबसाइट 'टेलीग्राफ डॉट को डॉट यूके' के अनुसार अगर इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल जाती है तो ब्रिटेन में समलैंगिक जोड़ाें को व्यावहारिक रूप से समाज में समानता का अधिकार मिल जाएगा। पिछले दिनों सरकार ने धार्मिक स्थलों में समलैंगिकों के यूनियन गठित करने पर लगी पाबंदी हटा ली थी।

तमाम सरकारी प्रावधानों के बावजूद ब्रिटेन में समलैंगिकों को 'दोयम दर्जे' का नागरिक माना जाता है। वर्ष 2००5 में यहां समलैंगिकों को आम समारोह में शादी करने की इजाजत मिली थी। परंतु शादी के लिए उन्हें सरकार की ओर से पंजीकृति स्थानों का ही चुनाव करना पड़ता था। इस नए प्रस्ताव पर सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी में सहमति बन पाना आसान नहीं रहेगा।

सरकार के इस प्रस्ताव पर ब्रिटेन में समलैंगिक अधिकारों की लंबे समय से लड़ाई लड़ रहे पीटर टैटचेल का कहना है कि समलैंगिक विवाहों पर किसी तरह की बंदिश नहीं होनी चाहिए। उन्होंने चुटकी लेने के अंदाज में कहा, ''जब डेविड कैमरन (प्रधानमंत्री) शादी कर सकते हैं तो समलैंगिक क्यों नहीं कर सकते। समलैंगिक विवाहों से हर तरह की पाबंदी हटनी चाहिए।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें