फोटो गैलरी

Hindi Newsसर्व शिक्षा अभियान में अनियमितता, 26 सरपंचों पर प्राथमिकी

सर्व शिक्षा अभियान में अनियमितता, 26 सरपंचों पर प्राथमिकी

जिला कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत स्वीकृत विद्यालय भवन एवं अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य की राशि ले लेने के बावजूद उनका निर्माण पूरा नहीं करने और उस राशि का दुरुपयोग करने के आरोप में 26...

सर्व शिक्षा अभियान में अनियमितता, 26 सरपंचों पर प्राथमिकी
एजेंसीTue, 29 Jun 2010 01:35 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत स्वीकृत विद्यालय भवन एवं अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य की राशि ले लेने के बावजूद उनका निर्माण पूरा नहीं करने और उस राशि का दुरुपयोग करने के आरोप में 26 ग्राम पंचायतों के तत्कालीन सरपंचों के विरुद्ध थाने में आपराधिक प्रकरण दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत वर्ष 2007-08 एवं 2008-09 में शाला भवन एवं अतिरिक्त कक्ष निर्माण के कार्य मंजूर किए गए थे। इसके लिए राज्य शिक्षा केन्द्र से राशि सीधे ग्राम पंचायतों को आवंटित की गई थी।

26 ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं सचिवों द्वारा मिलीभगत कर निर्माण कार्य की राशि ले ली गई, लेकिन इस राशि से निर्माण कार्य को पूरा नहीं कराया गया। इन सरपंचों एवं सचिवों द्वारा कराए गए अपूर्ण कार्यों का मूल्यांकन कराने पर पाया गया कि जितना कार्य किया गया है उससे काफी अधिक राशि ली गई है।

इन 26 ग्राम पंचायतों के सरपंचों एवं सचिवों को बार-बार नोटिस देकर अपूर्ण कार्य को पूर्ण करने कहा गया, लेकिन इन्होंने ध्यान नहीं दिया और ये कार्य अब तक अधूरे हैं। इस अनियमितता के कारण जहां शासन का कार्य प्रभावित हुआ है वहीं अब उसकी लागत भी बढ़ गई है। इस अनियमितता के कारण बच्चों को बेहतर शिक्षा सुविधा से भी वंचित होना पड़ा है।

सर्व शिक्षा अभियान के जिला मिशन संचालक एवं कलेक्टर ने इन 26 ग्राम पंचायतों के तत्कालीन सरपंचों एवं सचिवों के खिलाफ आर्थिक अनियमितता करने एवं शासकीय राशि के गबन के प्रकरण थाने में दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें