फोटो गैलरी

Hindi Newsबॉस के मुकाबले जीवनसाथी ज्यादा देता है तनाव

बॉस के मुकाबले जीवनसाथी ज्यादा देता है तनाव

अगर आप ये सोचते हैं कि तनाव का सबसे बड़ा कारण आपके बॉस ही हैं तो आप गलत हो सकते हैं क्योंकि एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि दफ्तर में आला अफसर जितनी मुश्किलें पैदा करते हैं, उससे कहीं ज्यादा...

बॉस के मुकाबले जीवनसाथी ज्यादा देता है तनाव
एजेंसीMon, 28 Jun 2010 01:11 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप ये सोचते हैं कि तनाव का सबसे बड़ा कारण आपके बॉस ही हैं तो आप गलत हो सकते हैं क्योंकि एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि दफ्तर में आला अफसर जितनी मुश्किलें पैदा करते हैं, उससे कहीं ज्यादा तनाव घर में जीवनसाथी के कारण होता है।

ब्रिटेन में तीन हजार लोगों पर आधारित अध्ययन के मुताबिक, अगर आपको कुछ देर तनावरहित महसूस करना है तो बेहतर विकल्प कार्यस्थल हो सकता है। सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि पतियों का रक्तचाप अन्य कारणों की तुलना में पत्नियों की वजह से अधिक बढ़ता है। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 58 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके जीवन साथी के कारण ही वे अधिक दबाव में महसूस करते हैं।

डेली मेल ने खबर दी कि सर्वेक्षण में भाग लेने वाले महज 43 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके तनाव का कारण उनके बॉस हैं। वहीं, 18 फीसदी महिलाओं ने कहा कि उनके जीवनसाथी के कारण ही उनमें तनाव पैदा होता है।
इलेक्ट्रॉनिक और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की कंपनी फिलिप्स के इस सर्वेक्षण में पाया गया कि महिलाएं अपनी आमदनी के मुकाबले अपने वजन को लेकर अधिक चिंतित रहती हैं। करीब 50 फीसदी महिलाओं ने कहा कि उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण उनका वजन है। वहीं, महज 27 फीसदी महिलाओं ने कहा कि उन्हें अपनी तनख्वाह को लेकर फिक्र है।

इसके मुकाबले महज 36 फीसदी पुरूषों ने कहा कि शरीर का वजन उनकी सेहत के लिए महत्वपूर्ण है। वहीं, 33 फीसदी पुरूषों का कहना था कि तनख्वाह उनके लिए ज्यादा मायने रखती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें