फोटो गैलरी

Hindi Newsराष्ट्रमंडल खेलों में प्रदर्शन को लेकर कोई कयास नहीं : ब्रासा

राष्ट्रमंडल खेलों में प्रदर्शन को लेकर कोई कयास नहीं : ब्रासा

भारतीय हाकी टीम के चयन में अधिक भूमिका की मांग दोहराते हुए मुख्य कोच जोस ब्रासा ने कहा है कि राष्ट्रमंडल खेलों में मेजबान टीम के प्रदर्शन को लेकर फिलहाल कोई कयास नहीं लगाया जा सकता हालांकि यूरोप दौरे...

राष्ट्रमंडल खेलों में प्रदर्शन को लेकर कोई कयास नहीं : ब्रासा
एजेंसीSun, 27 Jun 2010 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय हाकी टीम के चयन में अधिक भूमिका की मांग दोहराते हुए मुख्य कोच जोस ब्रासा ने कहा है कि राष्ट्रमंडल खेलों में मेजबान टीम के प्रदर्शन को लेकर फिलहाल कोई कयास नहीं लगाया जा सकता हालांकि यूरोप दौरे से तैयारियां पुख्ता होगी।

ब्रासा ने यूरोप दौरे पर रवाना होने से पहले कहा कि यह दौरा दिल्ली में अक्टूबर में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों और नवम्बर में चीन में होने वाले एशियाई खेलों की तैयारी के लिए काफी अहम होगा। राष्ट्रमंडल खेलों से पहले यह टीम का पहला हार्ड टेस्ट है। उन्होंने हालांकि कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों के बारे में फिलहाल कोई कयास नही लगाए जा सकते।

इस स्पेनिश कोच ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेल में अभी समय है जब तक उसकी टीम तय नहीं हो जाती, कुछ कहा नहीं जा सकता।
 कोच ने टीम के चयन में अधिक भूमिका की मांग करते हुए कहा कि फिलहाल टीम के चयन में मुख्य कोच की भूमिका नहीं है लेकिन मैं चाहता हूं कि आगामी बड़े टूर्नामेंटों के लिए टीम चुनते समय कोच की भी भूमिका रहे। उल्लेखनीय है कि ब्रासा ने अपने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट इंडिया में भी यह मांग की थी।

पिछले साल टीम की बागडोर संभालने वाले इस अनुभवी कोच ने कहा कि यूरोप दौरे पर जा रही टीम में विश्व कप और अजलान शाह कप खेलने वाले कई प्रमुख खिलाड़ी नहीं है जिनकी कमी खलेगी। इसके अलावा अहम टूर्नामेंटों में इतना कम समय रह गया है कि एकदम नए खिलाड़ियों को आजमाने का कोई औचित्य नहीं है।

राजपाल सिंह की अगुवाई वाली टीम यूरोप दौरे पर जर्मनी में दो से चार जुलाई तक चार देशों का हैम्बर्ग मास्टर्स टूर्नामेंट खेलेगी जिसमें मेजबान और भारत के अलावा हालैंड और जापान भी भाग ले रहे हैं। इसके बाद इसे बेल्जियम, फ्रांस और हालैंड में टेस्ट सीरीज खेलनी है।

अनुभवी स्ट्राइकर शिवेंद्र सिंह चोट के कारण बाहर हैं जबकि प्लेमेकर अर्जुन हलप्पा को आराम दिया गया है। इनकी जगह ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह, मिडफील्डर अजितेश राय और फारवर्ड हरि प्रसाद की वापसी हुई है। साल की शुरुआत में भारत में हुए विश्व कप से पहले ब्रासा ने टीम से चमत्कारिक प्रदर्शन की उम्मीद नहीं करने की बात कही थी। भारत विश्व कप में आठवें स्थान पर रहा। इस यथार्थवादी कोच ने एक बार फिर राष्ट्रमंडल खेलों को लेकर कोई बड़े लक्ष्य तय करने से इंकार करते हुए कहा कि यूरोप दौरे के बाद ही वह कुछ कहने की स्थिति में होगे।

उन्होंने कहा कि विश्व कप के बाद हमें पहली बार हालैंड और जर्मनी जैसी मजबूत टीमों से भिड़ने का मौका मिल रहा है। इससे खिलाड़ियों की अच्छी अजमाइश हो जाएगी और फिटनेस का स्तर भी पता चल जाएगा। टीम में वापसी कर रहे संदीप की भूमिका को अहम बताते हुए ब्रासा ने कहा कि संदीप ने पिछले यूरोप दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था। यदि वह गोल करता है तो निश्चित तौर पर टीम के लिए ट्रंपकार्ड साबित होगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें