फोटो गैलरी

Hindi Newsहैंडसेट बाजार में बढ़ रही है भारतीय ब्रांड की हिस्सेदारी

हैंडसेट बाजार में बढ़ रही है भारतीय ब्रांड की हिस्सेदारी

देश के मोबाइल हैंडसेट बाजार में हालांकि अभी भी विदेशी कंपनियों का दबदबा है, लेकिन धीरे-धीरे भारतीय ब्रांड भी अपनी पहचान कायम कर रहे हैं। 52 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ नोकिया हैंडसेट बाजार में...

हैंडसेट बाजार में बढ़ रही है भारतीय ब्रांड की हिस्सेदारी
एजेंसीSun, 27 Jun 2010 04:14 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के मोबाइल हैंडसेट बाजार में हालांकि अभी भी विदेशी कंपनियों का दबदबा है, लेकिन धीरे-धीरे भारतीय ब्रांड भी अपनी पहचान कायम कर रहे हैं। 52 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ नोकिया हैंडसेट बाजार में शीर्ष पर बनी हुई है, लेकिन 2009-10 के दौरान घरेलू हैंडसेट विनिर्माताओं ने भी अपनी हिस्सेदारी को 14 प्रतिशत तक पहुंचा लिया है।

साइबरमीडिया टेलीकाम जर्नल वायस एंड डेटा के एक सर्वेक्षण के अनुसार, राजस्व के हिसाब से देश के हैंडसेट बाजार में भारतीय ब्रांड माइक्रोमैक्स की हिस्सेदारी 4.1 प्रतिशत की है। इसके बाद स्पाइस (3.9 प्रतिशत), कार्बन (तीन प्रतिशत), लावा (1.1 प्रतिशत) लेमन (एक प्रतिशत) और मैक्स (0. 9 प्रतिशत) का नंबर आता है।

वायस एंड डेटा 100 के वार्षिक सर्वेक्षण के अनुसार, पिछले साल की तुलना में भारतीय ब्रांडों की बाजार हिस्सेदारी में 10 प्रतिशत अंकों का इजाफा हुआ है। बेहद प्रतिस्पर्धी भारतीय बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी में सात अंक का इजाफा हुआ है, वहीं नोकिया की बाजार हिस्सेदारी 12 प्रतिशत अंक घटी है।

हैंडसेट स्थानीय ब्रांडेड मॉडल होते हैं, जिन्हें चीन और ताइवान के विनिर्माताओं से मंगाया जाता है। 2009-10 में मोबाइल हैंडसेट बाजार का राजस्व 4.2 प्रतिशत बढ़ा है। 2008-09 में इसमें 7.9 प्रतिशत तथा इससे पिछले वित्त वर्ष 2007-08 में 11.9 फीसद का इजाफा हुआ था।

हालांकि, राजस्व में वृद्धि की दर कम रहने से यह पता नहीं लगता है कि भारतीय बाजार में बड़ी संख्या में हैंडसेट बिक रहे हैं। इन आंकड़ों से यह बात सामने आती है कि ज्यादातर बिक्री सस्ते मोबाइल हैंडसेटों की है, जिसकी वजह से औसत बिक्री मूल्य में हर साल गिरावट आ रही है।

देश में 2009-10 में 27,000 करोड़ रुपये मूल्य के कुल 10.8 करोड़ हैंडसेट बेचे गए। वहीं इससे पिछले साल हैंडसेट बिक्री का आंकड़ा 25,910 करोड़ रुपये रहा था। सर्वेक्षण के अनुसार, 2009-10 में हैंडसेटों की बिक्री की तुलना में मोबाइल कनेक्शन लेने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

बीते वित्त वर्ष के दौरान देश में 19.2 करोड़ नए कनेक्शन जुड़े। इससे यह भी पता चलता है कि बड़ी संख्या में मोबाइल ग्राहकों के पास एक से ज्यादा मोबाइल कनेक्शन हैं। और साथ ही ड्यूल सिम वाले हैंडसेटों का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें