फोटो गैलरी

Hindi Newsबीबीए में दाखिला लेना छात्रों की पहली पसंद

बीबीए में दाखिला लेना छात्रों की पहली पसंद

बीबीए की पढ़ाई का क्रेज छात्रों में बढ़ रहा है। इस कोर्स में दाखिला लेना छात्रों की पहली पसंद है। शहर के कॉलेजों में अब तक सबसे ज्यादा आवेदन बीबीए के लिए आ रहे हैं। इस कोर्स में दाखिले के लिए...

बीबीए में दाखिला लेना छात्रों की पहली पसंद
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 23 Jun 2010 12:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बीबीए की पढ़ाई का क्रेज छात्रों में बढ़ रहा है। इस कोर्स में दाखिला लेना छात्रों की पहली पसंद है। शहर के कॉलेजों में अब तक सबसे ज्यादा आवेदन बीबीए के लिए आ रहे हैं। इस कोर्स में दाखिले के लिए मारामारी होना तय है। बीबीए करने के बाद नौकरी के बेहतर अवसर के कारण छात्र इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं।

शहर के सभी कॉलेजों में बीबीए की पढ़ाई होती है। प्रोफेशनल कोर्सों की श्रेणी में छात्र इसे बेहतर विकल्प मानते हैं। इस कोर्स के बाद नौकरियां भी आसानी से मिल जाती हैं। सिर्फ कॉमर्स के छात्र ही नहीं, साइंस के छात्र भी इसमें खुलकर आवेदन कर रहे हैं। इसका नतीजा है कि शहर डीएवी कॉलेज में इस कोर्स के लिए सीटों के बराबर दाखिला फार्म जमा हो चुके हैं। अब तक बाकी कोर्स आवेदन के मामले में इससे पीछे हैं। लड़कियों में भी बिजनेस मैनेजमेंट का क्रेज सिर चढ़ कर बोल रहा है। शहर के दोनों महिला कॉलेजों में भी आवेदन के मामले में बीबीए सबसे आगे चल रहा है। जमा होने वाले फॉर्मो में 40 फीसदी आवेदन इस कोर्स के हैं। नेहरू कॉलेज में जमा आवेदन फार्म की छंटाई शुरू नहीं हुई है। लेकिन कॉलेज में आकर बीबीए की पूछताछ करने वाले छात्रों की संख्या अधिक है। इन कॉलेजों के प्रशासन की मानें तो सीटों से ज्यादा आवेदन आने की उम्मीद है। आवेदन की अंतिम तिथि में आठ दिन बाकी है। बीबीए के बाद बीकॉम के सबसे ज्यादा आवेदन आ रहे हैं। बीएससी को लेकर छात्रों में रुझान कम होता जा रहा है।

कॉमर्स के प्रोफेसर एचएस वशिष्ठ के अनुसार इस कोर्स को करने के बाद छात्र बिजनेस को ठीक तरह से चलाने में प्रशिक्षित हो जाते हैं। इसलिए कंपनियां इनके छात्रों को झट से नौकरी दे देती है। यही वजह है कि छात्र बीबीए को पसंद कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें