फोटो गैलरी

Hindi Newsस्पोर्ट्स मैनेजमेंट के प्रमुख संस्थान

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के प्रमुख संस्थान

अलगप्पा यूनिवर्सिटी, कराई कुडी, तमिलनाड़ कोर्स - पीजी डिप्लोमा इन स्पोर्ट्स मैनेजमेंट वेबसाइट- www.alagappauniversitydde.in लुजैन यूनिवर्सिटी, स्विट्जरलैंड कोर्स - बैचलर ऑफ साइंस इन स्पोर्ट्स एंड...

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के प्रमुख संस्थान
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 22 Jun 2010 02:16 PM
ऐप पर पढ़ें

अलगप्पा यूनिवर्सिटी, कराई कुडी, तमिलनाड़
कोर्स - पीजी डिप्लोमा इन स्पोर्ट्स मैनेजमेंट
वेबसाइट- www.alagappauniversitydde.in

लुजैन यूनिवर्सिटी, स्विट्जरलैंड
कोर्स - बैचलर ऑफ साइंस इन स्पोर्ट्स एंड फिजिकल एजुकेशन
वेबसाइट- www.unil.ch/enseignement

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के अन्य प्रमुख संस्थान

- इंदिरा गांधी इंस्टीटय़ूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंस, दिल्ली विश्वविद्यालय, विकासपुरी, नई दिल्ली
वेबसाइट - www.igipess.com

श्री गुरू तेग बहादुर खालसा कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी,
उत्तरी परिसर, नई दिल्ली
वेबसाइट- http://sgtbkhalsa.du.ac.in/

कोचिंग संस्थान

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट और इस क्षेत्र से सम्बंध रखने वाले अन्य पाठय़क्रमों के लिए विशिष्ट कोचिंग संस्थान उपलब्ध नहीं हैं। मुख्य तौर पर यह कोर्स सम्बंधित शिक्षण संस्थान की फैकल्टी तक सीमित रहता है। रही बात कोचिंग की तो दिल्ली विश्वविद्यालय सहित ज्यादातर शिक्षण संस्थान में विशेष टय़ूटोरियल क्लासेज का प्रावधान हो चुका है। छात्रों की शंकाओं का समाधान विशेषज्ञ शिक्षक अलग से कोचिंग देकर करते हैं।

स्कॉलरशिप

स्पोर्ट्स के क्षेत्र में करियर बना रहे युवाओं के लिए तो विभिन्न तरह की आर्थिक रियायतों व स्कॉलरशिप का प्रावधान है, लेकिन इस फील्ड से सम्बद्ध पाठय़क्रमों की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए आर्थिक सहायता सम्बंधित शिक्षण संस्थान की ओर से दी जाती है। तमाम सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में प्रतिभावान छात्रों को मैरिट व उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर स्कॉलरशिप व सहायता मुहैया कराई जाती है। इतना ही नहीं, युवा एवं खेल मंत्रालय भी ऐसे प्रतिभावान छात्रों को स्पोर्ट्स फील्ड में आगे ले जाने के लिए प्रयासरत है।

एजुकेशन लोन

शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन का प्रावधान आज हर कोर्स के लिए है। ऐसे में यदि आप विदेश शिक्षा के लिए जाते हैं तो राष्ट्रीय व बहुराष्ट्रीय बैंक आपको लोन देते हैं। राष्ट्रीय बैंक और अंतरराष्ट्रीय बैंक से लोन लेने पर नियमों और शर्तो के साथ-साथ ब्याज दरों में भी फर्क देखने को मिलता है।

नौकरी के अवसर

जिस तरह से खेल और खिलाड़ियों के लिए सम्भावनाओं में इजाफा हो रहा है, ठीक उसी तरह आज के दौर में स्पोर्ट्स फील्ड से जुड़ी अन्य दिशाओं में विस्तार की प्रक्रिया जोरों पर है। आईपीएल से लेकर फीफा तक हर जगह, आपके लिए रोजगार की भरमार है। आप चाहे आयोजन स्थल पर हों या फिर उससे सात समंदर पार। इस फील्ड में आप ईवेंट मैनेजर, स्पोर्ट्स एजेंट, पीआर एगजीक्यूटिव, ब्रांड प्रमोटर, ब्रांडिंग एक्सपर्ट, सिलेब्रिटी मैनेजर, ग्राउंड मैनेजर, गेम प्रमोटर, स्पोर्ट्स टूरिस्ट सहित स्पोर्ट्स एनालिस्ट तक तमाम क्षेत्रों में काम कर सकते हैं।

वेतन

कमाई एक ऐसा पहलू है, जो खेल की पॉपुलेरिटी पर निर्भर करता है। जो आमदनी या मुनाफा क्रिकेट व फुटबॉल प्रमोटर को मिलती है, वह कुश्ती व हॉकी वालों को नहीं। लेकिन आज के दौर में इस फील्ड में सक्रिय एक्सपर्ट किसी एक खेल से ही नहीं जुड़े हैं। शुरुआती आमदनी की बात करें तो पीजी कोर्स कर इस फील्ड में आने पर आपको शुरुआती कमाई 15 से 20 हजार रुपये मासिक होती है, जबकि सर्टिफिकेट कोर्स में यह कम होकर 10 से 12 हजार रह जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें