फोटो गैलरी

Hindi Newsअफरीदी के तूफान में उड़ा बांग्लादेश

अफरीदी के तूफान में उड़ा बांग्लादेश

कप्तान शाहिद अफरीदी के तूफानी शतक की मदद से पाकिस्तान ने सोमवार को एशिया कप के महज औपचारिकता के मैच में बांग्लादेश को 139 रन से हरा दिया। दोनों टीमें भारत और श्रीलंका के हाथों शिकस्त के साथ पहले ही...

अफरीदी के तूफान में उड़ा बांग्लादेश
एजेंसीMon, 21 Jun 2010 10:37 PM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान शाहिद अफरीदी के तूफानी शतक की मदद से पाकिस्तान ने सोमवार को एशिया कप के महज औपचारिकता के मैच में बांग्लादेश को 139 रन से हरा दिया।

दोनों टीमें भारत और श्रीलंका के हाथों शिकस्त के साथ पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी इसलिए इस मैच का नतीजा औपचारिकता था लेकिन पाकिस्तान ने सांत्वना जीत दर्ज करते हुए बांग्लादेश को रौंद दिया। पाकिस्तान ने अफरीदी (60 गेंद में 124) के धुआंधार शतक की मदद से सात विकेट पर 385 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में बांग्लादेश जुनैद सिदि्दकी (97) और इमरूल कायेस (66) के अर्धशतकों के बावजूद पांच विकेट पर 246 रन ही बना सका। अफरीदी ने इसके अलावा 54 रन देकर एक विकेट भी चटकाया। उन्होंने अपनी पारी में 17 चौके और चार छक्के जड़े।

कायेस और सिदि्दकी ने दूसरे विकेट के लिए 160 रन जोड़े लेकिन इस दौरान उन्होंने 32.5 ओवर का समय लिया जिससे बांग्लादेश लक्ष्य हासिल करने की दौड़ से बाहर हो गया।

यह पाकिस्तान का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय स्कोर भी है। इसके साथ उसने श्रीलंका के खिलाफ नैरोबी में 1996 में बनाए नौ विकेट पर 371 रन के स्कोर को पीछे छोड़ दिया। इस मैच में भी अफरीदी ने 40 गेंद में 102 रन की पारी खेली थी। बांग्लादेश की टीम हालांकि लक्ष्य का पीछा करते हुए कभी इसे हासिल करने की दौड़ में नहीं दिखी और उसने सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने को ही तरजीह दी। कायेस और तमीम इकबाल (34) ने पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े लेकिन इसमें कायेस का योगदान एक रन का भी नहीं रहा और ऐसा लगा कि मानो वह पहले ही हार मान चुके हैं।

कायेस की धीमी पारी का असर तमीम पर दिखा और वह दबाव में मोहम्मद आसिफ की गेंद पर विकेट के पीछे कामरान अकमल को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 गेंद की अपनी पारी में छह चौके लगाए। कायेस ने इसके बाद सिदि्दकी के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन दोनों ने कभी जीत के लिए खेलने की कोशिश नहीं की। इस बीच नौवें ओवर में शोएब अख्तर की गेंद बल्ले का किनारा लेकर थर्ड मैन पर जाने से कायेस ने 24वीं गेंद पर अपना पहला रन बनाया।

सिदि्दकी ने शुरू में तीखे तेवर दिखाए और अब्दुल रज्जाक के ओवर में तीन चौके जड़े। दोनों ने काफी धीमी बल्लेबाजी की और 14वें ओवर के बाद गेंद को बाउंड्री तक पहुंचने के लिए 35वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा। इस बीच सिदि्दकी ने 76 जबकि कायेस ने 94 गेंद में अपना अर्धशतक पूर किया।

सिदि्दकी ने अब्दुल रज्जाक के ओवर में दो छक्के जड़े लेकिन अफरीदी ने कायेस को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ दिया। उन्होंने 110 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे। मुशफिर रहीम (1) इसके बाद रन आउट हुए जबकि शोएब ने अपनी ही गेंद पर कैच लपककर सिदि्दकी की पारी का अंत किया। उन्होंने 114 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के मारे।

इससे पहले पाकिस्तान को सलामी बल्लेबाजों इमरान फरहत (66) और शाहजेब हसन (50) ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़कर ठोस शुरुआत दिलाई। हसन ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए 38 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के मारे। हसन को अब्दुर रज्जाक ने पगबाधा आउट किया।

फरहत ने इसके बाद उमर अमीन (22) के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े लेकिन अमीन रन आउट हो गए। हालांकि यह काफी विवादास्पद रहा क्योंकि मोहम्मद महमूदुल्लाह ने उन्हें जब रन आउट किया तब वह रन पूरा करने के बाद गेंदबाजी छोर पर आफ साइड से लेग साइड की तरफ जा रहे थे। इस समय अमीन का बल्ला हवा में था लेकिन वह रन लेने का प्रयास नहीं कर रहे थे। अंपायर बिली डाक्ट्रोव और ब्रूस आक्सेनफोर्ड ने इस फैसले को तीसरे अंपायर के पास भेजा जिन्होंने अमीन को रन आउट करार दिया।
  
फरहत भी इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और साकिब अल हसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 77 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के मारे। पाकिस्तान ने इसके बाद जल्द ही असद शफीक (17) का विकेट गंवा दिया लेकिन उमर अकमल (50) और अफरीदी ने पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 15.4 ओवर में 137 रन जोड़कर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया।

शफीउल इस्लाम ने उमर को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। अफरीदी ने इसके बाद अब्दुर रज्जाक की गेंद पर चौके के साथ 53 गेंद में अपना शतक पूरा किया। वह हालांकि अगले ओवर में शफीउल का शिकार बने। पाकिस्तान ने अंतिम नौ ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 120 रन जोड़े। बांग्लादेश की ओर से शफीउल तीन विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज रहे लेकिन इसके लिए उन्होंने 95 रन खर्च कर डाले।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें