फोटो गैलरी

Hindi Newsयूलिप के लिए इरडा जारी करेगा नये दिशानिर्देश

यूलिप के लिए इरडा जारी करेगा नये दिशानिर्देश

यूलिप के विनियमन के अधिकार को लेकर शेयर बाजार नियामक सेबी से रस्साकशी में कामयाबी के बाद बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने कहा है कि वह बीमा और निवेश पर आधारित इन मिली जुली योजनाओं को...

यूलिप के लिए इरडा जारी करेगा नये दिशानिर्देश
एजेंसीMon, 21 Jun 2010 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

यूलिप के विनियमन के अधिकार को लेकर शेयर बाजार नियामक सेबी से रस्साकशी में कामयाबी के बाद बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने कहा है कि वह बीमा और निवेश पर आधारित इन मिली जुली योजनाओं को निवेशकों के लिये अधिक आकर्षक बनाने के उद्देश्य से नये दिशानिर्देश तैयार करेगा।

इरडा अध्यक्ष ज़े हरिनारायण से जब यह पूछा गया कि क्या बीमा नियामक यूलिप उत्पादों को आकर्षक बनाने के लिये नये इरडा की ओर से नए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे, जबाव में उन्होंने बताया हां, निश्चित रूप से।

यूलिप पर नियंत्रण को लेकर इरडा का पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड से विवाद हो गया था। सेबी ने यूलिप के प्रीमियम का निवेश शेयरों में लगाए जाने के आधार पर इसके नियमन को अपने नियंत्रण में करने के लिये निजी कंपनियों को इन योजनाओं का अपने पास पंजीकरण कराने का नोटिस जारी किया था।

बहरहाल, राष्ट्रपति ने शुक्रवार रात एक अध्यादेश जारी कर यह सुनिश्चित किया कि यूलिप उत्पादों का विनियमन इरडा के अधिकार क्षेत्र में ही रहेगा। अध्यादेश में कहा गया है कि जीवन बीमा कारोबार में यूलिप जैसी योजनाएं और उससे जैसे अन्य उत्पाद शामिल होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें