फोटो गैलरी

Hindi Newsबड़ी संख्या में ब्रिटेन वासी कैंसर के शिकार

बड़ी संख्या में ब्रिटेन वासी कैंसर के शिकार

मानें या न मानें, बड़ी संख्या में ब्रिटेन के निवासी कैंसर के शिकार हैं। ब्रिटेन के अब तक के पहले कैंसर मैप को देखें तो पता चलता है कि करीब 20 लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें कैंसर होने की पुष्टि हो चुकी है।...

बड़ी संख्या में ब्रिटेन वासी कैंसर के शिकार
एजेंसीMon, 21 Jun 2010 02:01 PM
ऐप पर पढ़ें

मानें या न मानें, बड़ी संख्या में ब्रिटेन के निवासी कैंसर के शिकार हैं। ब्रिटेन के अब तक के पहले कैंसर मैप को देखें तो पता चलता है कि करीब 20 लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें कैंसर होने की पुष्टि हो चुकी है। बहरहाल, जिन लोगों को कैंसर होने की पुष्टि हो चुकी है उनके बचने की दर में सुधार भी हो रहा है।

डेली एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, देश में हर साल कैंसर के मरीजों के बचने की दर में में वृद्धि हो रही है। समय रहते बीमारी का पता चलने तथा इलाज में लगातार सुधार की वजह से यह प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

कैंसर मैप मैकमिलन कैंसर सपोर्ट ने तैयार किया है। इसके आंकड़े बताते हैं कि पिछले एक साल, पांच साल और दस साल के दौरान कैंसर पीडि़त लोगों की संख्या भी कम ज्यादा होते रही।

देश में डोरसेट वह स्थान है जहां कैंसरग्रस्त लोगों की आबादी सर्वाधिक है। पश्चिमी और उत्तर पूर्वी लंदन में कैंसरग्रस्त लोगों की संख्या सबसे कम है।

आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के और महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले सर्वाधिक हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें