फोटो गैलरी

Hindi Newsसहवाग और गंभीर ने भारत को जीत से नवाजा

सहवाग और गंभीर ने भारत को जीत से नवाजा

वीरेंद्र सहवाग की फिरकी के जादू के बाद गौतम गंभीर की जिम्मेदारी भरी पारी की बदौलत भारत ने एशिया कप के अपने पहले मैच में बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ छह विकेट की आसान जीत दर्ज की। कामचलाऊ स्पिनर...

सहवाग और गंभीर ने भारत को जीत से नवाजा
एजेंसीMon, 21 Jun 2010 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

वीरेंद्र सहवाग की फिरकी के जादू के बाद गौतम गंभीर की जिम्मेदारी भरी पारी की बदौलत भारत ने एशिया कप के अपने पहले मैच में बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ छह विकेट की आसान जीत दर्ज की।

कामचलाऊ स्पिनर सहवाग (2.5 ओवर में छह रन पर चार विकेट) के जादुई स्पैल की मदद से बांग्लादेश को रनगिरी दम्बुला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 34.5 ओवर में 167 रन पर ढेर करने के बाद भारत ने गंभीर (82) के अर्धशतक की मदद से 19.2 ओवर शेष रहते चार विकेट पर 168 रन बनाकर जीत दर्ज करते हुए बोनस अंक भी हासिल किया। गंभीर ने 101 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे।

गंभीर ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 38) के साथ चौथे विकेट के लिए 73 जबकि विराट कोहली (11) के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े। इस जीत के साथ भारत अंक तालिका में चोटी पर पहुंच गया है जबकि श्रीलंका दूसरे स्थान पर है जिसने मंगलवार को पाकिस्तान को हराया था।

गंभीर और सहवाग (11) ने 168 रन आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए 6.1 ओवर में 37 रन जोड़कर टीम को सजग शुरूआत दिलाई। सहवाग हालांकि मशरेफ मुर्तजा की बाहर की ओर स्विंग होती गेंद से छेड़छाड़ के प्रयास में विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम को कैच देकर पवेलियन लौट गए।

इससे पहले कामचलाऊ स्पिनर वीरेंद्र सहवाग की फिरकी के जादू की बदौलत बांग्लादेश की टीम सिर्फ 167 रन पर ढेर हो गई।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते उतरे बांग्लादेश को तमीम इकबाल (22) और इमरूल कायेस (37) ने सिर्फ 17 गेंद मे 35 रन जोड़कर तेजतर्रार शुरुआत दिलाई लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद बांग्लादेश की टीम भारत की अनुशासित गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाई।

प्रवीण कुमार ने तमीम को आउट करके बांग्लादेश को पहला झटका दिया। सुरेश रैना ने शार्ट एक्सट्रा कवर पर उनका बेहतरीन नीचा कैच लपका। अशीष नेहरा चार ओवर के स्पैल के बाद लंगड़ाकर मैदान से बाहर चले गए जिसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सहवाग और रोहित शर्मा से काफी आस थी जिन्होंने बांग्लादेश की पारी को समेटने में देर नहीं लगाई।

सहवाग ने सिर्फ 2.5 ओवर में छह रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि रोहित ने पांच रन देकर एक विकेट हासिल किया। नेहरा (28 रन पर दो विकेट), हरभजन सिंह (32 रन पर एक विकेट), और रविंद्र जडेजा (27 रन पर एक विकेट) भी विकेट चटकाने में सफल रहे।

बांग्लादेश की ओर से कायेस ने सर्वाधिक 37 रन बनाए। उन्हें नेहरा ने शार्ट स्क्वायर पर सहवाग के हाथों कैच कराया। मोहम्मद अशरफुल (20), मुशफिकुर रहीम (30) और महमूदुल्लाल (23) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन इसे बड़े स्कोर में बदलने में असफल रहे।

बांग्लादेश ने अपने अंतिम चार विकेट 167 रन के स्कोर पर गंवाए। एक समय उसका स्कोर छह विकेट पर 167 रन था लेकिन सहवाग ने तीन और रोहित ने एक विकेट चटकाकर उसकी पारी को इसी स्कोर पर सीमित कर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें