फोटो गैलरी

Hindi Newsसफेद चावल से बढ़ता है मधुमेह का खतरा

सफेद चावल से बढ़ता है मधुमेह का खतरा

एक ऐसी खोज जिसका असर एशिया और खासतौर पर भारत में चावल खाने वालों पर पड़ सकता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि सफेद चावल खाने से टाइप-2 मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है जबकि भूरा चावल इसकी आशंका को कम करता...

सफेद चावल से बढ़ता है मधुमेह का खतरा
एजेंसीTue, 15 Jun 2010 01:04 PM
ऐप पर पढ़ें

एक ऐसी खोज जिसका असर एशिया और खासतौर पर भारत में चावल खाने वालों पर पड़ सकता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि सफेद चावल खाने से टाइप-2 मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है जबकि भूरा चावल इसकी आशंका को कम करता है।

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक अध्ययन में पाया गया कि हफ्ते में पांच बार से ज्यादा सफेद चावल खाना टाईप 2 मधुमेह की आशंका को बढा़ देता है। अध्ययन के मुताबिक, वहीं भूरा चावल हफ्ते में दो या उससे ज्यादा खाने से मधुमेह होने की संभावना कम होती है।

दल के अगुवा क्वी सुन ने बताया कि मधुमेह का सफेछ और भूरे चावल से संबंध बताने वाला यह पहला अध्ययन है। सून ने कहा कि हाल के दशकों में अमेरिका में चावल की खपत बहुत बढ़ गई है। हमारा मानना है कि सफेद चावल और दूसरे पॉलिश किए अनाज की जगह भूरे चावल जैसे संपूर्ण अनाज लेने चाहिए जिससे टाइप 2 मधुमेह की आशंका को कम किया जा सके।

भूरे चावल में सफेद चावल की तुलना में ज्यादा रेशे होते हैं। उनमें खनिज, विटामिन की मात्रा भी ज्यादा होती है और खाने के बाद ब्लड-शुगर का स्तर भी सफेद चावल की तुलना में कम बढ़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें