फोटो गैलरी

Hindi News420 सीटों के लिए स्टीफंस में इंटरव्यू कल से

420 सीटों के लिए स्टीफंस में इंटरव्यू कल से

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज में 16 जून से इंटरव्यू शुरू हो जाएंगे। इस इंटरव्यू के लिए स्टीफंस कॉलेज ने 3100 छात्र-छात्राओं को बुलाया है। गौरतलब है कि स्टीफंस में कुल 420 सीटें है।...

420 सीटों के लिए स्टीफंस में इंटरव्यू कल से
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 15 Jun 2010 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज में 16 जून से इंटरव्यू शुरू हो जाएंगे। इस इंटरव्यू के लिए स्टीफंस कॉलेज ने 3100 छात्र-छात्राओं को बुलाया है। गौरतलब है कि स्टीफंस में कुल 420 सीटें है। इंटरव्यू की प्रक्रिया 28 जून तक चलेगी।

स्टीफंस कॉलेज ने अपनी कट ऑफ लिस्ट सोमवार को जारी की है। इस कटऑफ लिस्ट के आधार पर ही छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। प्रमुख बात ये है कि जिन छात्रों का नाम लिस्ट में नहीं है, पर कटऑफ के दायरे में वह फिट बैठते हैं, वह छात्र भी कॉलेज से संपर्क स्थापित कर सकते हैं। इस साल सबसे ज्यादा केमिस्ट्री आनर्स के इंटरव्यू के लिए छात्रों को आमंत्रित किया गया है। केमिस्ट्री आनर्स के लिए कुल 471 छात्र बुलाए गए हैं। केमिस्ट्री ऑनर्स की सीटों की संख्या 50 है। फिजिक्स ऑनर्स में करीब 400 लोगों को बुलाया गया है और इसमें भी सीटों की संख्या 50 है। इस वर्ष स्टीफंस के हॉट कोर्स इकोनॉमिक्स, गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान हैं।

छात्रों को इंटरव्यू के लिये बुलाया गया है, वह छात्र अपना ईसाई होने का प्रमाण पत्र, जिस चर्च का वो सदस्य है, उसके पादरी से सदस्यता का प्रमाण पत्र जरूर लाएं। यहां कुल दस कोर्स हैं, जिसमें से छह बीए और चार बीकॉम के हैं। इंटरव्यू 13 दिन चलेगा। इसके आधार पर ही अंतिम चयन किया जाएगा। इंटरव्यू की विषयवार सूची कॉलेज की वेबसाइट से देख सकते हैं।

कटऑफ कम क्यों हुई

कॉलेज की प्रवक्ता नंदिता नारायण ने बताया कि कटऑफ कम होने की वजह विज्ञान संकाय में ड्राप आउट की दर अधिक होती है। दूसरी वजह, जितने छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं, वे उपस्थित नहीं होते।

क्या पूछा जाता है इंटरव्यू में

स्टीफंस में इंटरव्यू के दौरान विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, जिससे छात्र के विषय के प्रति ज्ञान का आकलन किया जाता है,। इसके अलावा एक्सट्राकरीकलर और सामान्य ज्ञान को भी जांचा जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें