फोटो गैलरी

Hindi Newsनाईजीरिया के खिलाफ मेसी पर होंगी सभी की निगाहें

नाईजीरिया के खिलाफ मेसी पर होंगी सभी की निगाहें

अर्जेंटीना और नाईजीरिया के बीच शनिवार को होने वाले फीफा विश्व कप मुकाबले में सभी की निगाहें स्टार फुटबालर लियोनल मेसी पर लगी होंगी, जिनका प्रदर्शन कोच डिएगो माराडोना की टीम के लिए बहुत अहमियत रखता...

नाईजीरिया के खिलाफ मेसी पर होंगी सभी की निगाहें
एजेंसीFri, 11 Jun 2010 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

अर्जेंटीना और नाईजीरिया के बीच शनिवार को होने वाले फीफा विश्व कप मुकाबले में सभी की निगाहें स्टार फुटबालर लियोनल मेसी पर लगी होंगी, जिनका प्रदर्शन कोच डिएगो माराडोना की टीम के लिए बहुत अहमियत रखता है।

अर्जेंटीना मजबूत टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका पहुंचा है और उनके एलीट गोलस्कोरर ग्रुप की अगुवाई बार्सिलोना के मेसी कर रहे हैं, लेकिन कोच माराडोना के अव्यवस्थित नेतृत्व ने विश्व कप के लिए टीम की तैयारियों पर संदेह जैसी स्थिति बना दी है।

माराडोना ने क्वालीफाइंग राउंड के दौरान 100 से अधिक खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया और अर्जेंटीना ने उरूग्वे के खिलाफ अंतिम क्वालीफायर जीतने के बाद ही विश्व कप में प्रवेश किया और फाइनल्स में जगह बनाने के लिए कोस्टा रिका से प्लेआफ से खुद को बचाया।

ऐसी उम्मीद है कि एलिस पार्क स्टेडियम में होने वाले मैच में माराडोना मुख्य आक्रमण में मेसी, रियाल मैड्रिड के गोंजालो हिगुएन और मैनचेस्टर सिटी के कालरेस टेवेज को शामिल करने के लिए डिफेंडर निकोलस ओटामेंडी को बाहर रख सकते हैं।

डिएगो मिलिटो और सजिर्यो गुएरो भी बेंच पर होंगे, जिससे अर्जेंटीना के पास स्कोरिंग के काफी मौके होने चाहिए। विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद यह सुनिश्चित नहीं है कि माराडोना इन्हें एकजुट कर पिच पर बेहतरीन, अनुशासित टीम उतार पाएंगे।

पेले के साथ विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबालरों की सूची में शामिल एल डिएगो की अगुवाई में अर्जेंटीना ने मेक्सिको में 1986 विश्व कप और चार साल बाद जर्मनी के खिलाफ फाइनल में जीत हासिल की थी, लेकिन उनकी कोचिंग क्षमता पर सवाल उठाए जाते रहे हैं। इन सबके बावजूद अर्जेंटीना ग्रुप बी में जीत का प्रबल दावेदार है, जिसमें यूनान और दक्षिण कोरिया शामिल हैं।

नाईजीरिया हालांकि इतनी ऊर्जावान टीम नहीं है, जो 1990 में अपने उपनाम सुपर ईगल्स पर खरी उतरी थी, लेकिन मिस्र और कैमरून के बाद अफ्रीका में तीसरे स्थान पर काबिज नाईजीरिया 2008 बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक मैच तक पहुंची थी, जिसमें वह अर्जेंटीना से 0-1 से हार गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें