फोटो गैलरी

Hindi Newsलाल बादशाह बनने के लिए भिडेंगे नडाल और सोडरलिंग

लाल बादशाह बनने के लिए भिडेंगे नडाल और सोडरलिंग

चार बार के चैंपियन और खिताब के प्रबल दावेदार स्पेन के राफेल नडाल ने आस्ट्रिया के जुर्गेन मेजलर को 6-2, 6-3, 7-6 से हराकर शुक्रवार को फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली जहां उनका...

लाल बादशाह बनने के लिए भिडेंगे नडाल और सोडरलिंग
एजेंसीSat, 05 Jun 2010 01:10 AM
ऐप पर पढ़ें

चार बार के चैंपियन और खिताब के प्रबल दावेदार स्पेन के राफेल नडाल ने आस्ट्रिया के जुर्गेन मेजलर को 6-2, 6-3, 7-6 से हराकर शुक्रवार को फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली जहां उनका मुकाबला गत उपविजेता स्वीडन के रोबिन सोडरलिंग से होगा।
 
नडाल ने पहली बार किसी ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे मेजलर को अपने ऊपर हावी होने का कोई मौका नहीं दिया और लगातार सेटों में जीत दर्ज करते हुए खिताबी मुकाबले का टिकट कटा लिया। नडाल को पिछले वर्ष चौथे दौर में सोडरलिंग के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पडा था।
 
स्पेनी खिलाडी ने जबर्दस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए पहले सेट के छठे गेम में मेजलर की सर्विस तोडकर बढत बनाई और उसके बाद पीछे मुडकर नहीं देखा। हालांकि तीसरे सेट में 5-4 के स्कोर पर वह अपनी सर्विस गंवा बैठे लेकिन उन्होंने टाईब्रेक में जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बना ली।

इससे पहले सोडरलिंग ने जबरदस्त वापसी करते हुए चेक गणराज्य के थामस बेरडिक को पांच सेटों के संघर्ष में 6-3, 3-6, 5-7, 6-3, 6-3 से हराकर लगातार दूसरे वर्ष फ्रेंच ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया।
 
पांचवी वरीयता प्राप्त सोडरलिंग ने दूसरा और तीसरा सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए यह मुकाबला तीन घंटे 27 मिनट में जीता।
 
सोडरलिंग ने अपना पहला ग्रैंड स्लेम सेमीफाइनल खेल रहे 15वीं वरीयता प्राप्त बेरडिक के खिलाफ पहला सेट आसानी से जीतकर शानदार शुरुआत की। लेकिन बेरडिक ने अगले दो सेटों में अपने खेल का स्तर उठाते हुए मैच में 2-1 की बढत बना ली। इन दो सेटों में सोडरलिंग को अपने पावर गेम पर नियंत्रण करने के लिए संघर्ष करना था।
 
सोडरलिंग ने चौथे सेट में अपनी लय में लौटते हुए बराबरी हासिल कर ली। निर्णायक सेट के शुरु में दोनों खिलाडियों ने एक-दूसरे की सर्विस तोडी। लेकिन स्वीडिश खिलाडी ने दो और सर्विस ब्रेक हासिल करते हुए लगातार दूसरे वर्ष फ्रेंच ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

लगभग साढे तीन घंटे का जबर्दस्त बेसलाइन संघर्ष जीतने के बाद पसीने में डूबे 25 वर्षीय सोडरलिंग ने कहा. यह बहुत मुश्किल मुकाबला था। थामस वाकई शानदार खेले।

सोडरलिंग ने कहा कि मेरे लिए अपना गेम खेलना बहुत मुश्किल हो रहा था क्योंकि थामस गेंद पर बडे सधे और बेसालाइन के आसपास के प्रहार कर रहे थे।

क्वार्टर फाइनल में विश्व के नवम्बर एक खिलाडी रोजर फेडरर को हराने वाले सोडरलिंग इस बात पर यकीन ही नहीं कर पा रहे हैं कि गत वर्ष फाइनल में फेडरर से हारने के बाद फिर फाइनल में लौट आए है।
 
उन्होंने कहा कि यह अविश्वस्नीय है। जब मैं वहां आया था तो मैं केवल पहला राउंड पार करने के बारे में सोच रहा था। दो सप्ताह बाद अब मैं फिर फाइनल में हूं। यह किसी अच्छे सपने से बढकर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें