फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत यात्रा होगी गौरव की बात: ओबामा

भारत यात्रा होगी गौरव की बात: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि नवंबर के शुरू में उनके द्वारा की जाने वाली भारत यात्रा उनके लिए गौरव की बात होगी। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि ओबामा की भारत यात्रा के लिए अभी...

भारत यात्रा होगी गौरव की बात: ओबामा
एजेंसीFri, 04 Jun 2010 10:50 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि नवंबर के शुरू में उनके द्वारा की जाने वाली भारत यात्रा उनके लिए गौरव की बात होगी। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि ओबामा की भारत यात्रा के लिए अभी अस्थाई तौर पर सात से 10 नवंबर तक की तारीख तय हुई है।

ओबामा ने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान मुझे और मेरे परिवार को भारत आने का न्यौता दिया था, जिसे मैंने प्रसन्नतापूर्वक स्वीकार कर लिया था। और मैंने पिछले हफ्ते उनसे हुई बातचीत में पुष्टि की। मुझे आज रात यह घोषणा करने में अत्यंत खुशी हो रही है कि मेरी नवंबर के शुरू में भारत आने की योजना है।

ओबामा ने विदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में अपनी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन द्वारा भारतीय विदेश मंत्री एसएम कृष्णा के सम्मान में आयोजित स्वागत समारोह में कहा कि इसलिए मुझे अपनी भागीदारी के आगे बढ़ने का इंतजार है। मैं उस सबका अनुभव करना चाहता हूं जो मुझे भारत, उसकी जनता और उसकी महान प्राचीन संस्कृति से मिल सकता है।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बाद में कहा कि ओबामा की भारत यात्रा के लिए सात से 10 नवंबर तक की तारीख तय हुई है। यात्रा का समय करीब आने पर इसकी घोषणा किए जाने की उम्मीद है। अमेरिका की प्रथम महिला भी भारत जाएंगी।

ओबामा ने अपनी भारत यात्रा का इंतजार करते हुए यूरोप के एक प्रसिद्ध यूरोपीय विद्वान की पंक्तियों को उद्धत किया जिसने एक सदी से अधिक समय पहले भारत की यात्रा की थी। इस विद्वान ने कहा था कि आप अपने विशेष अध्ययन के लिए मानव मस्तिष्क में उठने वाली किसी भी चीज का चयन करें, चाहे वह भाषा हो या धर्म , पौराणिक गाथाएं हों या फिर दर्शन, कानून हो या परंपराएं, प्राचीन कला हो या विज्ञान, आपको भारत जाना चाहिए क्योंकि मानव इतिहास की कुछ अत्यंत मूल्यवान सामग्री और ज्ञान का खजाना भारत में सिर्फ और सिर्फ भारत में है।

इन पंक्तियों के उद्धरण के साथ ओबामा ने कहा कि इसलिए जब हमारे कार्यक्षेत्र व्यापक समृद्धि वाले भविष्य निर्माण और हमारे लोगों की सुरक्षा की बात हो तो मुझे भारत जाना होगा। भारत जाने में मुझे गर्व महसूस होगा और मैं एकसाथ मिलकर हमारे द्वारा सृजित किए जाने वाले इतिहास और प्रगति का इंतजार कर रहा हूं जो न सिर्फ इस पीढ़ी द्वारा बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी एक धरोहर होगी।

कृष्णा ने अपनी टिप्पणियों के शुरू में कहा था कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अप्रैल 2010 में सफल परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से हुई अपनी मुलाकात को बड़ी शिद्दत से याद करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और भारत के एक अरब लोग इस साल के अंत में आपका और आपके परिवार का स्वागत करने के लिए इंतजार कर रहे हैं।

नवंबर के शुरू में ओबामा की भारत यात्रा की उम्मीद करते हुए कृष्णा ने कहा कि गर्मजोशी और दिल की गहराईयों से भरा स्वागत आपका और आपके परिवार का इंतजार कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें